Friday, April 16, 2021

डेली का डोज 02 फरवरी 2021 current affairs


︗︗︗︗︗︗︗︗︗︗︗︗︗︗︗︗︗︗︗︗︗
🔻🔻🔻 डेली का डोज ⧗ 02 फरवरी 2021🔻🔻🔻
︘︘︘︘︘︘︘︘︘︘︘︘︘︘︘︘︘︘︘︘︘

1. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने हाल ही में किस भारतीय-अमेरिकी महिला को कार्यकारी प्रमुख नियुक्त किया है?

a. भव्या लाल ✔️
b. मोनीषा घोष
c. उजरा जेया
d. कमला घोष
 
2. केंद्र सरकार ने बीमा में एफडीआई की सीमा को 49 प्रतिशत से बढ़ाकर कितने प्रतिशत कर दिया है?

a. 54 प्रतिशत
b. 70 प्रतिशत
c. 64 प्रतिशत
d. 74 प्रतिशत ✔️
 
3. निम्न में से किस देश की सेना ने तख्तापलट कर एक साल के लिए देश में इमरजेंसी घोषित कर दी है?

a. नेपाल
b. म्यांमार ✔️
c. बांग्लादेश
d. भूटान
 
4. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने किस राज्य में स्थित शिवम सहकारी बैंक के पास पर्याप्त पूंजी न होने के कारण उसका लाइसेंस रद्द कर दिया है?

a. महाराष्ट्र ✔️
b. पंजाब
c. गुजरात
d. कर्नाटक
 
5. एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) का अध्यक्ष निम्न में से किसे चुना गया है?

a. सौरभ गांगुली
b. जय शाह ✔️
c. रोहन जेटली
d. पंकज सिंह
 
6. किस देश ने 679 मेगावाट क्षमता की लोअर अरुण पनबिजली परियोजना का ठेका भारत के सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड को देने का निर्णय लिया है?

a. चीन
b. बांग्लादेश
c. नेपाल ✔️
d. रूस
 
7. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने एक बड़ा फैसला करते हुए इस साल किस ट्रॉफी को नहीं कराने का फैसला किया है?

a. विजय हजारे ट्रॉफी
b. रणजी ट्रॉफी ✔️
c. देवधर ट्रॉफी
d. इनमें से कोई नहीं
 
8. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2021-22 में कृषि क्षेत्र के लिए ऋण को बढ़ाकर कितने लाख करोड़ रुपये करने का लक्ष्य रखा है?

a. 10.5 लाख करोड़ रुपये
b. 11.5 लाख करोड़ रुपये
c. 16.5 लाख करोड़ रुपये ✔️
d. 13.5 लाख करोड़ रुपये

📌 उत्तर :- 👇
 
1.a. भव्या लाल ✔️
भव्या लाल को अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा का कार्यकारी प्रमुख बनाया गया है। भव्या लाल अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन की टीम का हिस्सा हैं और वह एजेंसी में परिवर्तन का काम देख रही हैं। भव्या इससे पहले इंस्टीटयूट फॉर डिफेन्स एनालिसिस साइंस एंड टेक्नोलॉजी पालिसी इंस्टीटयूट में रिसर्च स्टाफ के रूप में भी काम कर चुकी हैं। भव्या के पास इंजीनियरिंग एवं स्पेस टेक्नोलॉजी का व्यापक अनुभव है।
 
2.d. 74 प्रतिशत ✔️
केंद्र सरकार ने बीमा में एफडीआई की सीमा को 49 प्रतिशत से बढ़ाकर 74 प्रतिशत कर दिया है। इस कदम का उद्देश्य विदेशी कंपनियों को निवेश के लिए आकर्षित करना है। उन्होंने बीमा क्षेत्र में एफडीआई की सीमा को 49 प्रतिशत से बढ़ाकर 74 प्रतिशत करने तथा रक्षोपाय के साथ विदेशी भागीदारी तथा नियंत्रण की अनुमति के लिए बीमा अधिनियम-1938 में संशोधन का प्रस्ताव किया।
 
3.b. म्यांमार ✔️
म्यांमार की सेना ने तख्तापलट कर एक साल के लिए देश में इमरजेंसी घोषित कर दी है। इससे पहले म्यांमार में साल 1962 में तख्तापलट किया गया था। इसके बाद 49 साल तक सेना का शासन रहा था। पिछले वर्ष आठ नवंबर को हुए आम चुनाव में व्यापक धांधली के बाद सेना द्वारा जनवरी में तख्ता पलट की आशंका व्यक्त की जा रही थी।
 
4.a. महाराष्ट्र ✔️
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने महाराष्ट्र के कोल्हापुर स्थित शिवम सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है। आरबीआई ने कहा कि शिवम सहकारी बैंक के पास न तो पर्याप्त पूंजी है और न ही भविष्य में कमाई की संभावना है। इस वजह से बैंक का लाइसेंस तत्काल प्राभव से कैंसिल कर दिया गया है। इस वजह से बैंक 29 जनवरी 2021 से किसी तरह का वित्तीय लेनदेन या कोई बैंकिंग कोरबार नहीं कर सकेगी।
 
5.b. जय शाह ✔️
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) सचिव जय शाह एशियन क्रिकेट काउंसिल के नए अध्यक्ष बन गए हैं। जय शाह ने नजमुल हसन की जगह ली है। एशियाई क्रिकेट संगठन (एसीसी) की स्थापना साल 1983 में हुई थी। इस संगठन का मकसद एशिया में क्रिकेट के खेल को ज्यादा ज्यादा बढ़ावा देना है। वर्तमान में जय शाह के लिए सबसे बड़ी चुनौती एशिया कप का आयोजन करना होगा।
 
6.c. नेपाल ✔️
नेपाल ने 679 मेगावाट क्षमता की लोअर अरुण पनबिजली परियोजना का ठेका भारत के सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड (एसजेवीएनएल) को देने का निर्णय लिया है। लोअर अरुण जल विद्युत परियोजना नेपाल के संखुवासभा और भोजपुर जिलों में स्थित है। परियोजना के पूर्ण होने पर प्रतिवर्ष 3561 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन होगा। यह परियोजना 21.9% उत्पन्न ऊर्जा भी नेपाल को निशुल्क प्रदान करेगी। लोअर अरुण के लिए परियोजना लागत 100 खरब रुपये से अधिक आंकी गई है।
 
7.b. रणजी ट्रॉफी ✔️
भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने एक बड़ा फैसला करते हुए इस साल रणजी ट्रॉफी नहीं कराने का फैसला किया है। 87 साल के इतिहास में पहली बार ऐसा होगा जब फर्स्ट क्लास घरेलू टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी का आयोजन नहीं हो सकेगा। बीसीसीआई ने सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट के बाद विजय हजारे ट्रॉफी को कराने का फैसला किया है। बीसीसीआई ने फैसला लिया है कि इस बार रणजी ट्रॉफी का आयोजन करना संभव नहीं है।
 
8.c. 16.5 लाख करोड़ रुपये ✔️
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2021-22 में कृषि क्षेत्र के लिए ऋण को बढ़ाकर 16.5 लाख करोड़ रुपये करने का लक्ष्य रखा है। बकौल सीतारमण एमएसपी व्यवस्था में काफी बदलाव हुआ है। बजट में सरकार ने पशुपालन, डेयरी और मछली पालन से जुड़े किसानों की आमदनी बढ़ाने पर फोकस किया है। साल 2020-21 के लिए 15 लाख करोड़ रुपये का कृषि ऋण का लक्ष्य रखा गया था।

No comments: