Friday, April 16, 2021

डेली का डोज 03 फ़रवरी 2021SSC UPSC Prelims Mains


🇮🇳❄️डेली का डोज 03 फ़रवरी 2021
SSC UPSC Prelims Mains

1.विश्व कुष्ठ रोग दिवस निम्न में से कब मनाया जाता है?

a. जनवरी के अंतिम रविवार✔️
b. फरवरी के अंतिम रविवार
c. मार्च के अंतिम रविवार
d. अप्रैल के अंतिम रविवार

2.आयुष्मान भारत के नए मुख्य कार्यकारी (सीईओ) के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

a. राहुल सचदेवा
b. अनिल त्यागी
c. आर एस शर्मा✔️
d. विवेक कुमार शर्मा

3.हाल ही में किस भारतीय तेज गेंदबाज ने सभी क्रिकेट फॉर्मेट से सन्यास ले लिया है?

a. उमेश यादव
b. टी नटराजन
c. अशोक डिंडा✔️
d. मोहम्मद शमी

4.हाल ही में किसने भारत की सबसे कम उम्र की महिला पायलट बनकर एक नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है?

a. शिवांगी सिंह
b. आयशा अजीज✔️
c. भावना कंठ
d. अवनी चतुर्वेदी

5.Oxford Languages ने किस शब्द को 2020 का हिंदी भाषा का शब्द घोषित किया है?

a. आत्मनिर्भरता✔️
b. हिम्मत
c. गौरव
d. कोविड-19

6.अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस ने सीईओ पद छोड़ने का घोषणा किया है उनकी जगह किसको सीईओ की जिम्मेदारी दी जाएगी?

a. राजेश गोपीनाथन
b. शिव नादर
c. एंडी जेसी✔️
d. उदय कोटक

7.विश्व आर्द्रभूमि दिवस (World Wetland Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a. 10 जनवरी
b. 12 मार्च
c. 5 अप्रैल
d. 2 फरवरी✔️

8.हाल ही में किस राज्य के मुख्यमंत्री ने ‘हर घर पानी, हर घर सफाई’ मिशन लांच किया है?

a. बिहार
b. झारखंड
c. पंजाब✔️
d. तमिलनाडु

उत्तर-👇🇮🇳

1.a. जनवरी के अंतिम रविवार
विश्व कुष्ठ दिवस प्रतिवर्ष जनवरी महीने के अंतिम रविवार को मनाया जाता है. यह दिवस शीघ्रातिशीघ्र रोग उन्मूलन/निवारण के लिए प्रयास बढ़ाने और प्रतिबद्धता नवीकृत करने का अवसर प्रदान करता है. यह बच्चों में कुष्ठ रोग से संबंधित विकलांगों के शून्य मामलों के लक्ष्य पर केंद्रित है. 

2.c. आर एस शर्मा
राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) ने आर एस शर्मा को देश की प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया है. इसे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भी कहा जाता है. आर एस शर्मा इंदु भूषण की जगह लेंगे. इंदु भूषण का कार्यकाल 3 साल का कार्यकाल आयुष्मान भारत के सीईओ के रूप में समाप्त हो गया है. आर एस शर्मा भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के पूर्व अध्यक्ष हैं.

3.c. अशोक डिंडा
भारतीय तेज गेंदबाज अशोक डिंडा ने क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है. डिंडा ने भारत के लिए 13 वनडे मैच खेले हैं जिसमें 12 विकेट झटके हैं. वहीं 9 टी-20 मैच खेलते हुए 17 विकेट लेने में सफल रहे. फर्स्ट क्लास क्रिकेट मैच में डिंडा ने कमाल की गेंदबाजी की है. डिंडा ने 116 मैच खेलते हुए 420 विकेट लेने में कामयाब रहे हैं. डिंडा ने अपना फर्स्ट क्लास क्रिकेट का ज्यादातर मैच बंगाल की ओर से खेला है. 

4.b. आयशा अजीज
जम्मू-कश्मीर की रहने वालीं आयशा अजीज देश की सबसे कम उम्र की महिला पायलट बनी हैं. आयशा 25 साल की उम्र में पायलट बन गई हैं. आयशा अजीज साल 2011 में सबसे कम उम्र में स्टूडेंट पायलट का लाइसेंस पाने वाली छात्रा बनी थीं, उस समय आयशा 15 साल की थीं. इसके बाद उन्होंने रूस के सोकोल एयरबेस में मिग-29 उड़ाने के लिए ट्रेनिंग ली. फिर आयशा ने बॉम्बे फ्लाइंग क्लब से विमानन में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की और 2017 में उन्हें कमर्शियल पायलट का लाइसेंस मिल गया.

5.a. आत्मनिर्भरता
ऑक्सफोर्ड लैंग्विजेज ने ‘आत्मनिर्भरता' को 2020 का हिंदी भाषा का शब्द घोषित किया है. यह शब्द भाषा विशेषज्ञों कृतिका अग्रवाल, पूनम निगम सहाय और इमोगन फॉक्सेल के एक सलाहकार पैनल की ओर से चुना गया है. बता दें इससे पहले 2017 में ‘आधार', 2018 में ‘नारी शक्ति' और 2019 में ‘संविधान' को ऑक्सफोर्ड ने हिंदी भाषा का शब्द चुना था.

6.c. एंडी जेसी
अमेज़न के सीईओ जेफ बेजोस ने ऐलान किया है कि वह इस साल के अंत तक अपना पद छोड़ देंगे और उनकी जगह एंडी जेसी यह जिम्मा संभालेंगे. वे अमेज़न की वेब सर्विस लीड (AWS) कर रहे थे, जिसने कंपनी की नई तकनीक खरीदने और कंप्युटिंग सर्विसेज़ आसान बनाने में अहम योगदान दिया है. एंडी जेसी ने साल 1997 में अमेज़न ज्वाइन किया था.

Join:- @SSC_to_UPSC_Prelims_Mains

7.d. 2 फरवरी
विश्व स्तर पर हर साल 2 फरवरी को विश्व आर्द्रभूमि दिवस यानि विश्व वेटलैंड्स दिवस मनाया जाता है. आर्द्रभूमि दिवस का आयोजन, आर्द्रभूमि की महत्त्वपूर्ण भूमिका के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के लिये किया जाता है. विश्व आर्द्रभूमि दिवस पहली बार 2 फरवरी 1997 को रामसर सम्मलेन के 16 वर्ष पूरे होने पर मनाया गया था. आर्द्रभूमि जल को प्रदूषण से मुक्त बनाती है. आर्द्रभूमि वह क्षेत्र है जो वर्ष भर आंशिक रूप से या पूर्णतः जल से भरा रहता है.

 
8.c. पंजाब
हाल ही में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ‘हर घर पानी, हर घर सफाई’ मिशन लांच किया है. यह मिशन 2022 तक सभी ग्रामीण घरों में 100 प्रतिशत पाइप से जलापूर्ति के लक्ष्य को पूरा करने के सरकार के अभियान का हिस्सा है. इस योजना से अमृतसर, तरनतारन और गुरदासपुर जिलों के 155 गाँवों के 6 लाख निवासियों को लाभ होगा. यह योजना आर्सेनिक प्रभावित बस्तियों की समस्या को हल करेगी. इस योजना को विश्व बैंक, नाबार्ड, भारत सरकार के जल जीवन मिशन और राज्य बजट द्वारा वित्त पोषित किया जा रहा है.


No comments:

14 May 2021 Current Affairs