Friday, April 16, 2021

डेली का डोज 05 फरवरी 2021

Online Quiz ADDA™ ✍:
︗︗︗︗︗︗︗︗︗︗︗︗︗︗︗︗
🔻 डेली का डोज ⧗ 05 फरवरी 2021🔻
︘︘︘︘︘︘︘︘︘︘︘︘︘︘︘︘

1. हाल ही में किसे वायुसेना मुख्यालय में महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है?

a. राहुल सचदेवा
b. जीएस बेदी ✔️
c. मोहन अग्रवाल
d. अनिल कुमार सिंह
 
2. ब्रांड मूल्यांकन के बारे में बताने वाली कंपनी ‘डफ ऐंड फेल्प्स’ की ओर से जारी ताजा रैंकिंग में किसको भारत के सबसे बड़े सेलिब्रिटी की लिस्ट में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है?

a. विराट कोहली ✔️
b. रणवीर सिंह
c. शाहरुख खान
d. आलिया भट्ट
 
3. हाल ही में किस प्रसिद्ध इतिहासकार का 81 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

a. द्विजेंद्र नारायण झा ✔️
b. राहुल सचदेवा
c. गोपाल भारद्वाज
d. मोहित झा
 
4. किस मंत्रालय ने हाल ही में गोवर्द्धन योजना पर एक एकीकृत पोर्टल की शुरूआत की है?

a. गृह मंत्रालय
b. कृषि मंत्रालय
c. जल शक्ति मंत्रालय ✔️
d. कोयला मंत्रालय
 
5. आरबीआई ने 05 फरवरी 2021 को मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की द्विमासिक बैठक में रेपो रेट कितने प्रतिशत पर बरकरार रखा है?

a. पांच प्रतिशत
b. तीन प्रतिशत
c. सात प्रतिशत
d. चार प्रतिशत ✔️
 
6. अमेरिका ने रूस के साथ परमाणु हथियार नियंत्रण संधि-न्यू स्टार्ट कितने साल के लिए बढ़ा दी है?

a. चार साल
b. एक साल
c. पांच साल ✔️
d. सात साल
 
7. हाल ही में किस देश ने परमाणु क्षमता से लैस सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल ‘गजनवी’ का सफल परीक्षण किया?

a. नेपाल
b. पाकिस्तान ✔️
c. बांग्लादेश
d. अफगानिस्तान
 
8. अंतरराष्ट्रीय मानव बंधुत्व दिवस (International Human Fraternity Day) निम्न में किस दिन मनाया जाता है?

a. 10 जनवरी
b. 12 मार्च
c. 15 अप्रैल
d. 4 फरवरी ✔️

📌 उत्तर :- 👇
 
1.b. जीएस बेदी ✔️
एयर मार्शल जीएस बेदी ने वायुसेना मुख्यालय में महानिदेशक के रूप में प्रभार लिया है। उन्हें 01 फरवरी 2021 को नियुक्त किया गया था। उन्होंने भारतीय वायु सेना में विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर काम किया है। उन्होंने भारतीय उच्चायोग, लंदन में वायु सलाहकार के रूप में भी कार्य किया है। उन्होंने 2010 में विशिष्ट सेवा पदक और 26 जनवरी 2020 को अति विशिष्ट सेवा पदक प्राप्त किया है।
 
2.a. विराट कोहली ✔️
क्रिकेटर विराट कोहली 23.77 करोड़ अमेरिकी डॉलर के ब्रांड मूल्य के साथ 2020 में लगातार चौथे साल सबसे मूल्यवान भारतीय सेलिब्रिटी रहे। इस लिस्ट में दूसरा नाम बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार का है और तीसरे स्थान पर रणवीर सिंह हैं। ब्रांड मूल्यांकन के बारे में बताने वाली कंपनी डफ ऐंड फेल्प्स ने यह जानकारी दी। इस लिस्ट ने 5.11 करोड़ डॉलर के मूल्यांकन के साथ शाहरुख खान चौथे स्थान पर हैं।
 
3.a. द्विजेंद्र नारायण झा ✔️
प्रसिद्ध इतिहासकार प्रोफेसर द्विजेंद्र नारायण झा का 04 फरवरी 2021 को निधन हो गया। दिल्ली यूनिवर्सिटी में इतिहास विभाग में चेयरमैन रहे प्रोफेसर डीएन झा को प्राचीन इतिहास और मध्यकालीन भारत पर विशेषज्ञता हासिल थी। डीएन झा ने बीए ऑनर्स की पढ़ाई कलकत्ता विश्वविद्यालय से की थी। इसके बाद उन्होंने पटना युनिवर्सिटी से इतिहास में एमए किया था। डीएन झा ने राम मंदिर विवाद को लेकर भी एक रिसर्च की थी जिसमें उन्होंने मस्जिद के नीचे मंदिर होने की बात को नकारा था।
 
4.c. जल शक्ति मंत्रालय ✔️
जल शक्ति मंत्रालय ने हाल ही में गोवर्द्धन योजना (Govardhan Policy) पर एक एकीकृत पोर्टल की शुरूआत की है। गोवर्द्धन योजना को स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के दूसरे चरण के तहत प्राथमिकता कार्यक्रम के तौर पर अपनाया जा रहा है। इस पहल का उद्देश्य मवेशियों व जैव कचरे का प्रबंधन करना और किसानों की आय बढ़ाना है।
 
5.d. चार प्रतिशत ✔️
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 05 फरवरी 2021 को मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की द्विमासिक बैठक में रेपो रेट चार प्रतिशत पर बरकरार रखा है। आरबीआई गवर्नर ने वित्त वर्ष 2021-22 में जीडीपी ग्रोथ रेट 10.5 प्रतिशत रखने का अनुमान जताया है। साथ ही चालू वित्त वर्ष की चैथी तिमाही में खुदरा महंगाई दर का लक्ष्य संसोधित कर 5.2 प्रतिशत कर दिया है।
 
6.c. पांच साल ✔️
अमेरिका ने हाल ही में परमाणु हथियारों के भंडार को सीमित करने को लेकर रूस के साथ किये गये परमाणु आयुध समझौते की अवधि पांच साल के लिए बढ़ा दी है। इस संधि का मुख्य उद्देश्य परमाणु हथियारों की होड़ में रोक लगाना था। नई सामरिक शस्त्र न्यूनीकरण संधि संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस के बीच सामरिक हथियारों में कमी लाने तथा उन्हें सीमित करने संबंधी एक संधि है। यह संधि 05 फरवरी 2011 को लागू हुई थी।
 
7.b. पाकिस्तान ✔️
पाकिस्तान ने 03 फरवरी 2021 को एक परमाणु-सक्षम सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल ‘गजनवी’ का सफल परीक्षण किया है। गजनवी मिसाइल 290 किलोमीटर तक के लक्ष्य को नष्ट कर सकती है। गजनवी का परीक्षण दिन और रात दोनों मोड के लिए किया गया है। इससे पहले, परमाणु सक्षम सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल शाहीन-III का परीक्षण 20 जनवरी को पाकिस्तान द्वारा किया गया था।
 
8.d. 4 फरवरी ✔️
अंतरराष्ट्रीय मानव बंधुत्व दिवस 4 फरवरी को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। अंतरराष्ट्रीय मानव बंधुत्व दिवस का उद्देश्य विभिन्न संस्कृतियों और धर्मों, मान्यताओं और सहिष्णुता को बढ़ावा देने के बारे में जागरूकता बढ़ाने के महत्व को रेखांकित करना है।

No comments:

18 May 2021 Current Affairs