Wednesday, April 14, 2021

स्टैटिक जीके के साथ परीक्षा से संबंधित करंट अफेयर्स : 10 April 2021

📖 स्टैटिक जीके के साथ परीक्षा से संबंधित करंट अफेयर्स : 10 April 2021 
#Hindi 


1) भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने मंगलवार को अपना आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पोर्टल: SUPACE (सुप्रीम कोर्ट पोर्टल इन कोर्ट ऑफ असिस्टेंस इन कोर्ट्स एफिशिएंसी) लॉन्च किया। 

👉इस पोर्टल के माध्यम से, एससी मामलों की फाइलिंग के समय प्राप्त आंकड़ों की विशाल मात्रा से निपटने के लिए मशीन लर्निंग का लाभ उठाने का इरादा रखता है।

2) विष्णु सरवनन और गणपति चेंगप्पा और वरुण ठक्कर की जोड़ी ने ओमान में एशियाई क्वालीफायर में टोक्यो के लिए कट के बाद देश के चार नाविक इस साल के ओलंपिक में प्रतिस्पर्धा करेंगे।

👉यह पहली बार है जब भारत ओलंपिक में तीन नौकायन स्पर्धाओं में प्रतिस्पर्धा करेगा।

3) प्रतिष्ठित फोर्ब्स पत्रिका की एक नई सूची के अनुसार, भारत में अमेरिका और चीन के बाद दुनिया में अरबपतियों की तीसरी सबसे बड़ी संख्या है, जिसने कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने अपने पद को एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में पुनः प्राप्त किया 

👉फोर्ब्स की दुनिया की अरबपतियों की 35 वीं वार्षिक सूची में अमेज़न के सीईओ और संस्थापक जेफ बेजोस लगातार चौथे साल शीर्ष पर हैं। अमेज़ॅन के शेयरों में वृद्धि के परिणामस्वरूप एक साल पहले 64 बिलियन अमरीकी डालर तक का शुद्ध मूल्य 177 बिलियन अमरीकी डालर है।

4) अल्फ्रेड वी. अहो ने मौलिक एल्गोरिदम और सिद्धांत अंतर्निहित प्रोग्रामिंग भाषा कार्यान्वयन पर अपने शोध और प्रभावशाली पाठ्य पुस्तकों के लिए एएम ट्यूरिंग अवार्ड 2020 जीता है।

👉 उनकी किताबों में कंप्यूटर वैज्ञानिकों की पीढ़ियां हैं। 

👉एएम ट्यूरिंग अवार्ड को अनौपचारिक रूप से "कंप्यूटिंग का नोबेल पुरस्कार" कहा जाता है।

5)डिजिटल पेमेंट बैंकों को हामी भरने के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक ने पेमेंट बैंकों के लिए दिन के शेष का अधिकतम अंत 1 लाख रुपये से 2 लाख रुपये कर दिया है। 

◾️भारतीय रिजर्व बैंक:- 
👉Headquarters:- Mumbai, Maharashtra, 
👉Established:- 1 April 1935, 1934 Act. 
👉 प्रथम गवर्नर - सर ओसबोर्न स्मिथ
👉 प्रथम भारतीय राज्यपाल - चिंतामन द्वारकानाथ देशमुख
👉राज्यपाल: - शक्तिकांता दास

6) भारत ने वस्तुतः ब्रिक्स वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नरों की एक बैठक की मेजबानी की। 

👉 बैठक को केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री श्रीमती द्वारा संयुक्त रूप से अध्यक्षता की गई।  निर्मला सीतारमण और गवर्नर, भारतीय रिज़र्व बैंक, श्री शक्तिकांता दास प्रतिभागियों में ब्रिक्स देशों के वित्त मंत्री और सेंट्रल बैंक गवर्नर शामिल थे।

👉 ब्रिक्स - ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका।   
👉 COVID-19 महामारी के प्रकोप के कारण रूस ने 17 नवंबर 2020 को हाल ही में 12 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी की ।

7) भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आरामदायक तरलता के बीच उपज वक्र के क्रमिक विकास के लिए एक द्वितीयक बाजार सरकार सुरक्षा अधिग्रहण कार्यक्रम (G-SAP) 1.0 लगाने का निर्णय लिया है।

8) सरकार ने आर्थिक मामलों के सचिव तरुण बजाज को राजस्व सचिव नियुक्त किया और बैंगलोर मेट्रो के प्रमुख अजय सेठ को आर्थिक मामलों के विभाग (DEA) में नए सचिव के रूप में लाया गया।
 
👉 1988-बैच के हरियाणा-कैडर के IAS अधिकारी, बजाज, जिन्होंने पीएमओ में सेवा की है, ने सरकार आत्मानिभर भारत अभियान में एक बड़ी भूमिका निभाई है।


▪️वित्त मत्रांलय :-
Founded - 29 October 1946
मुख्यालय - नई दिल्ली
कैबिनेट मंत्री - निर्मला सीतारमण

9) भारती एंटरप्राइजेज लिमिटेड और उपभोक्ता टिकाऊ निर्माता डिक्सन टेक्नोलॉजीज (इंडिया) लिमिटेड ने दूरसंचार और नेटवर्किंग उत्पादों के विनिर्माण पर सरकार के उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन (पीएलआई) का लाभ उठाने के लिए एक संयुक्त उद्यम बनाने के लिए एक समझौता किया है।

10) उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने उत्तर प्रदेश रेगुलेशन ऑफ अर्बन प्रीमिसेस टेनेंसी (दूसरा) अध्यादेश 2021 में लाने के फैसले को मंजूरी दे दी है।

▪️Uttar Pradesh :- 
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री - योगी आदित्यनाथ
👉चंद्रप्रभा वन्यजीव अभयारण्य
👉दुधवा नेशनल पार्क
👉राष्ट्रीय चंबल अभयारण्य



For English_Current_Affairs

No comments: