Monday, April 19, 2021

18 मार्च - वैश्विक पुनर्चक्रण दिवस : 𝙶𝙻𝙾𝙱𝙰𝙻 𝚁𝙴𝙲𝚈𝙲𝙻𝙸𝙽𝙶 𝙳𝙰𝚈

✅ 18 मार्च - वैश्विक पुनर्चक्रण दिवस : 𝙶𝙻𝙾𝙱𝙰𝙻 𝚁𝙴𝙲𝚈𝙲𝙻𝙸𝙽𝙶 𝙳𝙰𝚈 - 2021

♻️ वैश्विक पुनर्चक्रण दिवस : “कम करें, पुन: उपयोग करें, रीसायकल, पुनर्प्राप्त करें नया मंत्र”

ग्लोबल रिसाइक्लिंग डे और भारत, वैश्विक पुनरावर्तन दिवस 2021, वैश्विक पुनर्चक्रण दिवस 2021 थीम का महत्व। ग्लोबल रिसाइक्लिंग डे 18 मार्च को चिह्नित किया गया है।

आज ग्लोबल रिसाइक्लिंग डे है। महामारी के बीच दिन और भी अधिक महत्व रखता है क्योंकि रीसाइक्लिंग वस्तुओं ने एक बड़ी हिट ले ली है और लोग सुरक्षा के लिए अधिक डिस्पोजेबल चीजों का उपयोग कर रहे हैं। एक के अनुसार रिपोर्ट Good समाचार एजेंसी रॉयटर्स में, “वुहान से न्यूयॉर्क तक, ऑनलाइन शॉपिंग के लिए फेस शील्ड, दस्ताने, टेकवेवे कंटेनर और बबल रैप की मांग बढ़ी है। चूंकि अधिकांश को पुनर्नवीनीकरण नहीं किया जा सकता है, इसलिए अपशिष्ट है।” रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया भर के रिसाइकिलर्स हार रहे हैं। वैश्विक पुनर्चक्रण दिवस हमारे अनमोल ग्रह के स्वस्थ भविष्य को सुनिश्चित करने और रीसाइक्लिंग हीरो को “थैंक यू” कहने के लिए रीसाइक्लिंग के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने का एक अवसर है। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री, प्रकाश जावड़ेकर ने आज ट्वीट किया, “कम करें, पुन: उपयोग, रीसायकल, पुनर्प्राप्त करें नया मंत्र”

📌 2021 ग्लोबल रिसाइक्लिंग डे – का थीम :

ग्लोबल रिसाइकलिंग फाउंडेशन के अनुसार, इस वर्ष के वैश्विक पुनर्चक्रण दिवस की थीम “हमारा उत्सव है।” #RecyclingHeroes इस वर्ष हम उन सभी का आभार व्यक्त करते हैं जो हमारे दैनिक जीवन में एक महत्वपूर्ण गतिविधि के रूप में रीसाइक्लिंग को लोकप्रिय बनाने में मदद करते हैं। स्वच्छ सर्वेक्षण, भारत के गांवों, शहरों और कस्बों में स्वच्छता, स्वच्छता और स्वच्छता पर नजर रखने वाले सरकारी निकाय ने फोटो और ट्वीट किए हैं। ट्विटर पर कुछ पुनरावर्तन नायकों का काम करता है पुनर्चक्रण नायकों :

🌳 पर्यावरण की दृष्टि से स्थिर ग्रह के निर्माण में रीसाइक्लिंग की भूमिका :

• पुनर्चक्रण परिपत्र अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
• पुनर्चक्रण विश्व स्तर पर प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा में मदद करता है।
• हर साल, रिसाइकिल करने योग्य उत्पादों को ‘सेवेंथ रिसोर्स’ के रूप में भी जाना जाता है, CO2 उत्सर्जन में 700 मिलियन टन से अधिक की बचत होती है और यह Globalrecyclesday.com के अनुसार 2030 तक एक बिलियन टन तक बढ़ने का अनुमान है।

🎯 ग्लोबल रिसाइक्लिंग डे – मिशन :

ग्लोबल रिसाइक्लिंग फाउंडेशन ने दो गुना मिशन स्थापित किया है:

• “दुनिया के नेताओं को यह बताने के लिए कि रीसाइक्लिंग एक वैश्विक मुद्दा नहीं होना बहुत महत्वपूर्ण है।”
• “पूरे ग्रह के लोगों से संसाधन के बारे में सोचने के लिए, बर्बाद न करने के लिए, जब यह हमारे आस-पास के सामान की बात आती है – जब तक ऐसा नहीं होता है, तब तक हम पुनर्नवीनीकरण किए गए सामान को सही मूल्य नहीं देंगे और वे फिर से तैयार करेंगे।”

📝 ग्लोबल रिसाइक्लिंग डे – द इंडिया स्टोरी : 

हर साल, स्वच्छ सुरक्षन एक स्वच्छ शहर अभियान रखता है और उन सभी में सबसे स्वच्छ प्रदान किया जाता है। इंदौर, पिछले पांच वर्षों से, उस पुरस्कार को जीत रहा है, और रीसाइक्लिंग की बड़ी भूमिका है। इंदौर नगर निगम स्रोत पर कुशल अपशिष्ट प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। स्रोत या घरेलू / व्यावसायिक स्थान स्तर पर कचरे का शहर छह-बिन अलगाव में चला गया है, जिसमें सूखे कचरे, गीले कचरे, प्लास्टिक कचरे, ई-कचरे, घरेलू स्वच्छता कचरे और घरेलू खतरनाक कचरे के लिए अलग डिब्बे शामिल हैं। इसका उद्देश्य कचरे को तेजी से और अधिक संगठित तरीके से पुनर्चक्रण, पुन: उपयोग और निपटान करना है।

No comments: