Tuesday, April 20, 2021

20 मार्च को विश्व स्तर पर मनाया जाता है संयुक्त राष्ट्र फ्रेंच भाषा दिवस United Nations French Language Day is celebrated on 20 March globally

सामान्य ज्ञान:
⚡️ करेंट अफ़ेयर्स अपडेटेड ⚡️

📕 20 मार्च को विश्व स्तर पर मनाया जाता है संयुक्त राष्ट्र फ्रेंच भाषा दिवस।

संयुक्त राष्ट्र फ्रेंच भाषा दिवस (UN French Language Day) प्रतिवर्ष 20 मार्च को मनाया जाता है। यह दिन संयुक्त राष्ट्र के सार्वजनिक सूचना विभाग द्वारा 2010 में स्थापित किया गया था, ताकि बहुभाषावाद और सांस्कृतिक विविधता के साथ-साथ पूरे संगठन में सभी छह आधिकारिक भाषाओं के समान उपयोग को बढ़ावा दिया जा सके। 20 मार्च को फ्रेंच भाषा के लिए तारीख के रूप में चुना गया था क्योंकि यह अंतरराष्ट्रीय संगठन ला फ्रैंकोफोनी (La Francophonie) की 40 वीं वर्षगांठ के साथ मेल खाता है, जो उन देशों और क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करता है जहां फ्रेंच एक प्रथागत भाषा है।

▪️ इस दिन का इतिहास :

फ्रेंच भाषा दिवस की तारीख को 20 मार्च, 1970 के संदर्भ में प्रतीकात्मक रूप से चुना गया था, जो कि एजेंसी फॉर कल्चरल एंड टेक्निकल कोऑपरेशन (ACCT) के निर्माण का प्रतीक है, जो इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ ला फ्रैंकोफेनी (OIF) बन गया।

📌 सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य :

• फ्रांस के प्रधानमंत्री : जीन कैस्टेक्स
• फ्रांस की राजधानी : पेरिस, 🇫🇷
• फ्रांस के राष्ट्रपति : इमैनुएल मैक्रॉन

📗 20 मार्च को मनाया जाता है विश्व मुख स्वास्थ्य दिवस।

विश्व मुख स्वास्थ्य दिवस (World Oral Health Day) हर साल 20 मार्च को मनाया जाता है। यह अच्छे मुख स्वास्थ्य के लाभों को उजागर करने, मुख रोगों के बारे में जागरूकता और मौखिक स्वच्छता के रखरखाव को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करता है। अगले तीन वर्षो 2021-2023 के लिए विषय है: बी प्राउड ऑफ योर माउथ (Be Proud Of Your Mouth) यह दिन FDI वर्ल्ड डेंटल फेडरेशन; एक संगठन जो सभी के लिए इष्टतम मुख स्वास्थ्य प्राप्त करने के उद्देश्य से दंत चिकित्सा की दुनिया को एक साथ लाता है, की एक पहल है।

▪️ मुख स्वास्थ्य के बारे में :

मुख स्वास्थ्य उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि सामान्य स्वास्थ्य। यह आपको मुंह, दांत और मसूड़ों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। यह आपकी उपस्थिति को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। ख़राब मुख स्वास्थ्य से न केवल मुख रोग हो सकते हैं बल्कि हृदय रोग, मधुमेह मेलेटस, स्ट्रोक, सांस की समस्या और गर्भवती महिलाओं में समय से पहले प्रसव जैसी प्रमुख स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं।

📘 SBI और IOCL ने भारत के पहले लिबोर वैकल्पिक दर सौदे पर हस्ताक्षर किए।

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) पहले सुरक्षित ओवरनाइट फाइनेंसिंग रेट (SOFR) से जुड़े बाहरी वाणिज्यिक उधार (ECB) सौदे पर हस्ताक्षर करेंगे। सौदे पर हस्ताक्षर किए जाएंगे क्योंकि लंदन इंटरबैंक की प्रस्तावित दर (LIBOR) नामक वास्तविक अंतर्राष्ट्रीय बेंचमार्क संदर्भ दर दिसंबर 2021 के बाद बेंचमार्क के रूप में काम नहीं करेगी।

▪️ समझौते के बारे में :

• भारतीय स्टेट बैंक ने कहा कि वह 5 वर्षों के लिए SOFR से जुड़े $100 मिलियन की व्यवस्था करेगा।

• LIBOR अब दिसंबर 2021 के बाद बेंचमार्क के रूप में काम नहीं करेगा। इस प्रकार, सिक्योर ओवरनाइट फाइनेंसिंग रेट (SOFR) और स्टर्लिंग ओवरनाइट इंटरबैंक औसत दर (SONIA) सबसे संभावित विकल्प हैं।

• लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इन विकल्पों से केवल कुछ स्वैप समझौते जुड़े हैं। लिबोर का उपयोग अभी भी बड़े पैमाने पर ऋण के लिए किया जाता है, जो वर्ष के भीतर परिपक्व हो रहे हैं।

📌 सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य :

• SBI के अध्यक्ष : दिनेश कुमार खारा
• SBI का मुख्यालय : मुंबई, महाराष्ट्र
• SBI की स्थापना : 1 जुलाई 1955

📙 PNB ने क्रेडिट कार्ड व्यवसाय के प्रबंधन के लिए सहायक कंपनी की स्थापना की।

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank-PNB) ने अपने क्रेडिट कार्ड व्यवसाय के प्रबंधन के लिए पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी "PNB कार्ड्स एंड सर्विसेज लिमिटेड (PNB Cards & Services Ltd)" की स्थापना की है। PNB कार्ड्स एंड सर्विसेज लिमिटेड को 16 मार्च 2021 को रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज, दिल्ली द्वारा निगमित किया गया है। नई सहायक बैंक के क्रेडिट कार्ड व्यवसाय से संबंधित गैर-वित्तीय सहायता सेवाएं शुरू करेगी। कंपनी की अधिकृत पूंजी 25 करोड़ रुपये है और प्रदत्त पूंजी 15 करोड़ रुपये है।

📌 सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य :

• पंजाब नेशनल बैंक का मुख्यालय :
➥ नई दिल्ली, भारत  🇮🇳

• पंजाब नेशनल बैंक के एमडी और सीईओ :
➥ एस. एस. मल्लिकार्जुन राव

• पंजाब नेशनल बैंक की स्थापना :
➥ 19 मई 1894, लाहौर, पाकिस्तान

⚡️ करेंट अफ़ेयर्स अपडेटेड ⚡️

📕 नियोग्रोथ ने बनाया अजिंक्य रहाणे को ब्रांड एंबेसडर।

छोटे व्यवसायों के लिए ऋण देने वाली कंपनी नियोग्रोथ क्रेडिट प्राइवेट लिमिटेड (NeoGrowth Credit Pvt Ltd) ने क्रिकेटर अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त करने की घोषणा की है। यह समझौता एक साल के लिए है जिसे आगे बढ़ाया जा सकता है। रहाणे अप्रैल के पहले सप्ताह में जारी होने वाले अभियान में शामिल होंगे, जिसमें छोटे व्यवसायों के लिए नियोग्रॉथ के माध्यम से ऋण की खरीद में सरलता के बारे में बात की जाएगी। अभियान "कीपिंग इट सिंपल (Keeping it simple)" स्केलिंग करते समय छोटे व्यवसायों के दिन-प्रतिदिन संघर्ष और नियोग्रोथ कैसे उन्हें दूर करने में मदद कर सकता है, दर्शाएगा।

📗 जम्मू-कश्मीर सरकार ने JVC "रैटल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कॉर्पोरेशन" की स्थापना को मंजूरी दी।

जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने "रैटल हाइड्रो-इलेक्ट्रिक पावर कॉर्पोरेशन (Ratle Hydro-electric Power Corporation)" नाम के तहत एक संयुक्त उद्यम कंपनी (JVC) को शामिल करने की मंजूरी दी है। ​जम्मू-कश्मीर (J & K) के केंद्र शासित प्रदेश (UT) के किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर 850 MW रैटल हाइड्रो-इलेक्ट्रिक परियोजना (HEP) को लागू करने के लिए, जम्मू-कश्मीर सरकार, नेशनल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कॉर्पोरेशन (NHPC) और J & K स्टेट पावर डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (JKSPDC) के बीच JV कंपनी को शामिल किया गया है।

▪️ परियोजना के बारे में :

• NHPC का इक्विटी योगदान 51 प्रतिशत और JKSPDC के लिए 49 प्रतिशत होगा।

• प्रस्तावित JVC में 100 करोड़ रुपये की शुरुआती प्रदत्त पूंजी के साथ 1,600 करोड़ रुपये की अधिकृत पूंजी होगी।

• 850 मेगावाट का रैटल HEP 5,281.94 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर विकसित किया जाएगा।

📌 सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य :

• जम्मू-कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर : मनोज सिन्हा

📘 CY 2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 12% की वृद्धि का अनुमान: मूडीज

मूडीज एनालिटिक्स (Moody’s Analytics) ने कैलेंडर वर्ष 2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 12 प्रतिशत तक की वृद्धि का अनुमान लगाया है। ​कैलेंडर वर्ष 2020 के लिए, मूडीज द्वारा वास्तविक जीडीपी में 7.1 प्रतिशत के संकुचन का अनुमान लगाया गया था। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि मूडीज एनालिटिक्स कैलेंडर वर्ष का अनुमान लगाता है, जबकि इसकी सहयोगी संगठन मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस (Moody’s Investors Service) वित्तीय वर्ष का अनुमान प्रदान करती है।

यह पूर्वानुमान वास्तविक जीडीपी, स्तर की दृष्टि से, 2021 के अंत तक पूर्व-कोविड -19 स्तरों (मार्च 2020 तक) से 4.4 प्रतिशत अधिक या इसके अनुरूप 2021 के अंत तक दिसंबर 2020 में जीडीपी स्तर में 5.7 प्रतिशत अधिक की वृद्धि के बराबर है।

📌 सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य :

• मूडीज का मुख्यालय : न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका
• मूडीज के अध्यक्ष और सीईओ : रेमंड डब्ल्यू मैकडैनियल, जूनियर।

📙 इटली ने किया अंतर्राष्ट्रीय सौर एलायंस के संशोधित फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर।

इटली ने भारत के साथ अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (International Solar Alliance-ISA) के संशोधित फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। फ्रेमवर्क समझौते पर भारत के इतालवी राजदूत विनसेंज़ो डी लूका (Vincenzo De Luca) ने हस्ताक्षर किए थे। ISA भारत द्वारा शुरू किए गए 121 से अधिक देशों का एक गठबंधन है।

यूरोपीय देश ने संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य राज्यों के लिए इसकी सदस्यता को खोलते हुए, 08 जनवरी, 2021 से लागू ISA के फ्रेमवर्क समझौते में संशोधन के बाद ISA फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर किए। ISA फ्रेमवर्क समझौते के संशोधन संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य राज्यों को ISA समूह में शामिल होने की अनुमति देते हैं, जिसमें उष्णकटिबंधीय से परे क्षेत्र भी शामिल है।

▪️ अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के बारे में :

अंतर्राष्‍ट्रीय सौर गठबंधन भारत के प्रधानमंत्री और फ्रांस के राष्‍ट्रपति ने 2015 में पेरिस में संयुक्‍त राष्‍ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन या COP21 के दौरान संयुक्‍त रूप से शुरू किया था। इस गठबंधन का उद्देश्‍य सौर ऊर्जा की तीव्र और बड़े पैमाने पर तैनाती के माध्यम से पेरिस जलवायु समझौते को अमल में लाने के लिए काम करना है।

📌 सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य :

• इटली के राष्ट्रपति : सर्जियो मट्टरेल्ला
• इटली के प्रधानमंत्री : मारियो द्राघी
• इटली की राजधानी : रोम  🇮🇹
• इटली की मुद्रा : यूरो (€) 💶

No comments: