Thursday, April 22, 2021

करेंट अफ़ेयर्स अपडेटेड इंडिया लीजेंड्स ने 2020-21 रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज T-20 जीती Current Affairs Updated India Legends won the 2020-21 Road Safety World Series T-20.

⚡️ करेंट अफ़ेयर्स अपडेटेड ⚡️

📕 इंडिया लीजेंड्स ने 2020-21 रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज T-20 जीती।

क्रिकेट में, इंडिया लीजेंड्स (India Legends) ने छत्तीसगढ़ के रायपुर में शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में आयोजित रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज़ फाइनल खिताब जीतने के लिए श्रीलंका लीजेंड्स (Sri Lanka Legends) को 14 रनों से हराया. इंडिया लीजेंड्स ने कुल 181/4 रन बनाए लेकिन श्रीलंका लीजेंड्स 167/7 रन बना सके। सचिन तेंदुलकर, इंडिया लीजेंड्स के कप्तान थे।

🏆 सम्बंधित पुरस्कार :

• प्लेयर ऑफ़ द मैच : यूसुफ पठान (इंडिया लीजेंड्स)
• प्लेयर ऑफ़ द सीरीज : तिलकरत्ने दिलशान
• मोस्ट रन : तिलकरत्ने दिलशान (श्री लंका लीजेंड्स)
• मोस्ट विकेट : तिलकरत्ने दिलशान (श्री लंका लीजेंड्स)

📗 ग्रामीण क्षेत्रों के लिए भारत सरकार ने शुरू की "ग्राम उजाला योजना"।

भारत सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे सस्ते LED बल्ब प्रदान करने के लिए "ग्राम उजाला योजना (Gram Ujala Scheme)" शुरू की है। इस योजना का शुभारंभ केंद्रीय ऊर्जा और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री, राज कुमार सिंह (Raj Kumar Singh) ने किया था। पहले चरण में, यह योजना बिहार के अर्रा जिले से शुरू की गई थी। इस चरण में, अर्रा (बिहार), विजयवाड़ा (आंध्र प्रदेश), वाराणसी (उत्तर प्रदेश), नागपुर (महाराष्ट्र), और पश्चिमी गुजरात के गांवों में लगभग 15 मिलियन LED बल्ब वितरित किए जाएंगे।

💡 'ग्राम उजाला योजना' के बारे में :

ग्राम उजाला योजना एक महत्वाकांक्षी योजना है, जो ग्रामीण क्षेत्रों में दुनिया के सबसे सस्ते LED बल्ब प्रदान करती है। यह भारत में इस तरह की पहली योजना है। यह इन क्षेत्रों में ₹10 पर LED बल्ब प्रदान करता है। यह योजना अपनी जलवायु परिवर्तन रणनीति को भी मूर्तरूप देती है और आत्मनिर्भरता को मजबूत करती है। यह योजना सरकार के समर्थन या सब्सिडी के साथ नहीं आती है।

📘 ग्लोबल होम प्राइस इंडेक्स में भारत 56 वें स्थान पर।
 
भारत दिसंबर 2020 में समाप्त तिमाही में अंतिम वैश्विक घरेलू मूल्य सूचकांक में 13 स्थान नीचे 56वें रैंक पर आ गया है। एक साल पहले अपनी 43 वीं रैंक के मुकाबले, वैश्विक स्थिति में गिरावट के कारण नाइट फ्रैंक के ग्लोबल हाउस प्राइस इंडेक्स में दर्शाया गया है कि भारत ने घरेलू कीमतों में 3.6% साल-दर-साल (YoY) की गिरावट देखी। भारत 2020 में चौथी तिमाही के दौरान सबसे कमजोर प्रदर्शन करने वाला देश था, जिसकी घरेलू कीमतों में 3.6% की गिरावट हुई, जिसके बाद मोरक्को में 3.3% की गिरावट देखी गई है।

रिपोर्ट के अनुसार, न्यूजीलैंड (19%), रूस (14%), अमेरिका (10%), कनाडा और यूके (दोनों 9%) जैसे बाजारों में पिछले तीन महीनों में आवास की मांग में वृद्धि के कारण रैंकिंग में तेजी दर्ज की गई है।

सूचकांक आधिकारिक आंकड़ों का उपयोग करके दुनिया भर के 56 देशों और क्षेत्रों में मुख्यधारा आवासीय कीमतों में संचलन को ट्रैक करता है। Q4 2019 - Q4 2020 की अवधि के लिए 12-महीने के प्रतिशत परिवर्तन में, तुर्की का सालाना 30.3% की कीमतों के साथ वार्षिक रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर होना जारी है, इसके बाद न्यूजीलैंड में 18.6% और स्लोवाकिया में 16.0% है।

📙 महाराष्ट्र के किसानों ने शुरू किया फ्रेश फ्रूट केक 'मूवमेंट'।

ग्रामीण महाराष्ट्र में फल उत्पादकों ने पारंपरिक बेकरी-निर्मित केक के बजाय, एक स्वस्थ विकल्प के रूप में ताजे फल के केक को बढ़ावा देने के लिए एक अभिनव 'मूवमेंट’शुरू किया है। किसानों और कृषि विशेषज्ञों के अनुसार, इस 'सहज' आंदोलन का उद्देश्य किसानों और उनके परिवारों को अपने आहार में फलों का सेवन बढ़ाने और महामारी के समय में अपनी उपज बेचने का एक नया तरीका खोजने के लिए प्रोत्साहित करना है।

मूवमेंट के हिस्से के रूप में, किसान, उनके परिवार और काश्तकार के विभिन्न संगठन विशेष कार्यक्रम मनाते हुए तरबूज, कस्तूरी, अंगूर, नारंगी, अनानास और केले जैसे फलों का उपयोग करते हुए स्थानीय रूप से बनाए गए केक को प्रोत्साहित कर रहे हैं।

📌 सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य :

• महाराष्ट्र के मुख्‍यमंत्री : उद्धव ठाकरे
• महाराष्ट्र के राज्यपाल : भगत सिंह कोश्यारी
• महाराष्ट्र की राजधानी : मुंबई, महाराष्ट्र

No comments: