Friday, April 16, 2021

आत्मनिर्भरता’ शब्द को ऑक्सफोर्ड लैंग्वेजेस द्वारा वर्ष 2020 के हिंदी शब्द के रूप में घोषित किया गया

✅ ‘आत्मनिर्भरता’ शब्द को ऑक्सफोर्ड लैंग्वेजेस द्वारा वर्ष 2020 के हिंदी शब्द के रूप में घोषित किया गया।

• यह शब्द अनगिनत भारतीयों की कोरोना महामारी के दिनों में स्वयं को व दूसरों को बचाए रखने की दिन-प्रतिदिन की उपलब्धियों को दर्शाता है।

• ऑक्सफोर्ड हिंदी शब्द से यहां तात्पर्य ऐसे शब्द से है, जो पिछले साल के लोकाचार, मनोदशा या स्थिति को प्रतिबिंबित करे और जो सांस्कृतिक महत्व के एक शब्द के रूप में स्थायी रूप से बने रहने की क्षमता रखता हो।

📌 “आत्मनिर्भरता” शब्द का वास्तविक अर्थ :

• संस्कृत भाषा से लिया गया यह शब्द मूल रूप से दो अलग-अलग शब्दों से मिलकर बना है ‘आत्म’ तथा ‘निर्भर’। आत्म अर्थात ‘स्वयं या आत्मा’ एवं ‘निर्भर’ शब्द से आशय उन सभी कामों से हैं जो व्यक्ति खुद करता अथवा दूसरों से करवाता है। इस मायने से ‘आत्मनिर्भरता’ वह अवस्था है जब व्यक्ति ना सिर्फ आर्थिक अपितु मानसिक, बौद्धिक और आध्यात्मिक क्षमता से अपने बूते जीवन यापन करने में सक्षम हो। यही अवस्था किसी समाज और देश पर भी लागू होती है।

• 2020 में ‘आत्मनिर्भरता’ शब्द को हिंदी भाषा विशेषज्ञों कृतिका अग्रवाल, पूनम निगम सहाय और इमोजेन फॉक्सेल के एक सलाहकार पैनल द्वारा चुना गया था।

• ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस इंडिया के प्रबंध निदेशक शिवरामकृष्णन वेंकटेश्वरन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जब कोविड-19 से निपटने के लिए पैकेज की घोषणा की थी, तो उन्होंने वैश्विक महामारी से निपटने के लिए देश को एक अर्थव्यवस्था, समाज तथा व्यक्तिगत रूप से आत्मनिर्भर बनने पर जोर दिया था।

• इस संबोधन के बाद से ही ‘आत्मनिर्भर भारत’ शब्द का इस्तेमाल भारत के सार्वजनिक शब्दकोष में एक वाक्यांश और अवधारणा के रूप में काफी बढ़ गया।

• संपूर्ण आत्मनिर्भर भारत अभियान की सफलताओं में से एक स्वदेशी COVID-19 वैक्सीन का बड़े पैमाने पर विनिर्माण भी है। जिसे जैव प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा इस गणतंत्र दिवस परेड के दौरान राजपथ पर झांकी के दौरान COVID-19 टीका विकास प्रक्रिया के रूप में प्रदर्शित किया गया था।

• इससे पूर्व वर्ष 2017 में ‘आधार’, 2018 में ‘नारी शक्ति’ और 2019 में ‘संविधान’ शब्द को विश्व की प्रसिद्ध ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने वर्ष का हिंदी भाषा शब्द चुना था।

No comments: