Monday, April 26, 2021

अंतर्राष्ट्रीय मातृ उत्सव दिवस 22 अप्रैल International Mother's Day celebration - 22 April

अंतर्राष्ट्रीय मातृ उत्सव दिवस - 22 अप्रैल


अंतर्राष्ट्रीय मातृ उत्सव दिवस
22 अप्रैल को, लोग अंतर्राष्ट्रीय मातृ दिवस मनाने के लिए एकजुट होते हैं। दिन प्रकृति के साथ हमारे परेशान रिश्ते के पुनर्निर्माण की जिम्मेदारी पर ध्यान केंद्रित करने का है। यह मानता है कि "पृथ्वी और उसके पारिस्थितिक तंत्र हमारे घर हैं" और यह कि "पृथ्वी और पृथ्वी के साथ सद्भाव को बढ़ावा देना आवश्यक है।"
मदर अर्थ शब्द का उपयोग इसलिए किया जाता है क्योंकि यह "अन्योन्याश्रितता को मनुष्य, अन्य जीवित प्रजातियों और ग्रह के बीच मौजूद है।"
इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय मातृ पृथ्वी दिवस का नाम दिया गया है, क्योंकि धरती माता, जैसा कि संकल्प में कहा गया है, “कई देशों और क्षेत्रों में ग्रह पृथ्वी के लिए एक सामान्य अभिव्यक्ति है, जो कि अन्य मनुष्यों, अन्य जीवित प्रजातियों और मनुष्यों के बीच मौजूद अन्योन्याश्रितता को दर्शाता है। हम सभी ग्रह
कैसे कम करें
सुरक्षित रूप से सड़कों पर गश्त करें और कूड़े को हटाने के लिए खाई।
वाटरशेड या समुद्र तट चुनें और कूड़े में जाने से पहले उसे साफ करें।
प्लास्टिक का उपयोग किए बिना पूरे दिन जाने की प्रतिज्ञा लें।
जांच करें कि कौन सी पास की मूल संस्कृतियाँ अपनी संस्कृति या धर्म में धरती माता का सम्मान करती हैं

अंतर्राष्ट्रीय मातृ दिवस की स्थापना 2009 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा संकल्प ए / आरईएस / 63/278 के तहत की गई थी। संकल्प को द प्लूरिनेशनल स्टेट ऑफ़ बोलीविया द्वारा प्रस्तुत किया गया था और 50 से अधिक सदस्य राज्यों द्वारा इसका समर्थन किया गया था।
यह दिवस एक सामूहिक जिम्मेदारी को भी स्वीकार करता है, जैसा कि 1992 के रियो घोषणा पत्र में कहा गया है, प्रकृति और पृथ्वी के साथ सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए मानवता की वर्तमान और भविष्य की पीढ़ियों की आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरणीय आवश्यकताओं के बीच एक उचित संतुलन प्राप्त करना है।

No comments: