Thursday, April 22, 2021

23 मार्च - विश्व मौसम विज्ञान दिवस 𝚆𝙾𝚁𝙻𝙳 𝙼𝙴𝚃𝙴𝙾𝚁𝙾𝙻𝙾𝙶𝙸𝙲𝙰𝙻 𝙳𝙰𝚈

23 मार्च - विश्व मौसम विज्ञान दिवस 𝚆𝙾𝚁𝙻𝙳 𝙼𝙴𝚃𝙴𝙾𝚁𝙾𝙻𝙾𝙶𝙸𝙲𝙰𝙻 𝙳𝙰𝚈 - 2021 🌧

हर साल 23 मार्च को विश्व मौसम विज्ञान दिवस (World Meteorological Day) मनाया जाता है। यह 1950 में स्थापित किया गया था। इस दिन को विश्व मौसम संगठन (WMO) और संयुक्त राष्ट्र द्वारा भी मनाया जा रहा है।

23 मार्च को इसलिए चुना गया है क्योंकि 1950 में उस दिन विश्व मौसम संगठन (World Meteorological Organization) की स्थापना हुई थी।

📌 थीम 2021 ➛ The Ocean, Our Climate and Weather.

▪️ मुख्य बिंदु:

WMO की स्थापना को चिह्नित करने के लिए यह दिन मनाया जाता है, जिसमें 193 सदस्य देश और क्षेत्र हैं। यह संगठन अंतर्राष्ट्रीय मौसम विज्ञान संगठन (IMO) से उत्पन्न हुआ है, जिसका विचार वियना अंतर्राष्ट्रीय मौसम विज्ञान कांग्रेस 1873 में निहित है। WMO को 1950 में WMO सम्मेलन के अनुसमर्थन द्वारा स्थापित किया गया था, जिसके बाद यह संगठन संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी बन गई। WMO का मुख्यालय स्विट्जरलैंड के जिनेवा में स्थित है।

▪️ विश्व मौसम विज्ञान दिवस का महत्व :

यह दिन दुनिया भर में बहुत महत्व रखता है क्योंकि यह समाज की सुरक्षा और भलाई के लिए राष्ट्रीय मौसम विज्ञान और जल विज्ञान सेवाओं के आवश्यक योगदान को प्रदर्शित करता है। इस दिवस का उद्देश्य पृथ्वी पर विभिन्न चिंताओं के बारे में दुनिया भर में जागरूकता फैलाना है।

⌛️ विश्व मौसम विज्ञान दिवस का इतिहास :

सन् 1950 में आज से 71 साल पूर्व विश्व मौसम विज्ञान संगठन की स्थापना की गई थी। संस्था के अस्तित्व अथवा स्थापना के जश्न को मनाने के लिए प्रतिवर्ष 23 मार्च को विश्व मौसम विज्ञान दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। विभिन्न देश विश्व मौसम विज्ञान संगठन के सदस्य हैं। सदस्य राष्ट्र प्रतिवर्ष अनिवार्य रूप से विश्व मौसम विज्ञान दिवस को एक विशेष विषय के साथ मनाते आ रहे हैं।

▪️ विश्व मौसम विज्ञान दिवस का विषय :

विश्व मौसम विज्ञान दिवस 2021 का विषय विश्व मौसम विज्ञान संगठन द्वारा ‘महासागर, जलवायु और मौसम’ तय किया गया है। इसी के साथ विश्व के सतत विकास के लिए महासागर विज्ञान के संयुक्त राष्ट्र दशक की शुरुआत भी इसी के साथ की जा रही है। पिछले वर्ष इस दिवस का विषय ‘मौसम और जल’ रखा गया था। इस बार के विषय के अनुसार महासागरों का संरक्षण केंद्र में है।

▪️ विश्व मौसम विज्ञान संगठन :

विश्व मौसम विज्ञान संगठन का मुख्यालय जिनेवा, स्वीटजरलैंड में स्थित है। यह संगठन पृथ्वी के वायुमंडल की परिस्थिति और व्यवहार, महासागरों के साथ इसके संबंध और मौसम की जानकारी देता है। कुल 191 देश एवं क्षेत्र संगठन के सदस्य हैं। संगठन समय-समय पर बाढ़, भूकंप एवं अन्य प्राकृतिक आपदाओं का अनुमान लगाकर विश्व को आगाह करता है। 

▪️ इस तरह मनाया जाता है विश्व मौसम विज्ञान दिवस :

विश्व मौसम विज्ञान दिवस पर विश्वभर में संगोष्ठियों एवं बैठकों का आयोजन किया जाता है। कार्यक्रमों में वैज्ञानिक विचारों एवं अनुभवों का आदान-प्रदान करते हैं। आजकल विद्यालयों में इस तरह के दिवसों को मनाया जा रहा है जिसमें वैज्ञानिकों को बतौर अतिथि बुलाया जाता है और वे विषय के प्रति विद्यार्थियों को जागरूक करते हैं। कोरोनाकाल में यह सभी आयोजन ऑनलाइन हो चुके हैं, ऐसे में परिचर्चाओं का आयोजन इसी तरह से होने जा रहा है।

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य :

विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO) एक अंतर सरकारी संगठन है जिसका मुख्यालय जिनेवा, स्विट्जरलैंड में है। विश्व मौसम विज्ञान संगठन में कुल 191 सदस्य देश एवं क्षेत्र हैं।

No comments:

14 May 2021 Current Affairs