Sunday, April 25, 2021

वर्ल्ड मेनिंगिट्स दिवस - 24 अप्रैल World Meningits Day - 24 April

वर्ल्ड मेनिंगिट्स दिवस - 24 अप्रैल


वर्ल्ड मेनिंगिट्स डे
हर साल 24 अप्रैल को विश्व मेनिनजाइटिस दिवस होता है। लक्ष्य मेनिन्जाइटिस के बारे में शब्द फैलाना है, इसे कैसे स्पॉट करना है और इसके कारण क्या हैं। टीकों के महत्व को बढ़ावा देने के लिए भी एक दिन है।
मेनिनजाइटिस द्रव और झिल्लियों की सूजन है जो मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी को कवर करती है। हर साल दुनिया भर में 1 मिलियन से अधिक लोग मेनिन्जाइटिस से प्रभावित होते हैं।
मेनिन्जाइटिस संक्रमण के तीन मुख्य प्रकार हैं: बैक्टीरिया, वायरल और पर्यावरण। संक्रमण अब तक मैनिंजाइटिस का सबसे आम कारण है और कई अलग-अलग कीटाणुओं के कारण होता है: वायरस, बैक्टीरिया, कवक और परजीवी।
Aftereffects जीवन-परिवर्तन हो सकता है और इसमें शामिल हो सकते हैं: स्मृति हानि, बहरापन, दृष्टि की हानि, मिर्गी, पक्षाघात, अंग हानि, अंग क्षति और मस्तिष्क क्षति।
कैसे कम करें
मेनिन्जाइटिस और इसके लक्षणों के बारे में अधिक जानें। कन्फेडरेशन ऑफ मेनिनजाइटिस ऑर्गनाइजेशन (CoMO) के अनुसार, ऐसा करने से जीवन को बचाया जा सकता है। मेनिनजाइटिस तेजी से बढ़ता है और कुछ ही घंटों में मार सकता है। जबकि टीके जोखिम को कम करते हैं, मेनिन्जाइटिस के सभी रूप टीके को रोकने वाले नहीं होते हैं। Facebook पर MeningitisNow पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त करें। सोशल मीडिया पर फॉलो करने के लिए #MeningitisNow, #MeningitisDay, या #WorldMeningitisDay का इस्तेमाल करें।
इतिहास

विश्व मेनिनजाइटिस दिवस दुनिया भर में कन्फेडरेशन ऑफ मेनिनजाइटिस ऑर्गेनाइजेशन (सीओएमओ) की एक पहल है जो 2008 में शुरू हुई थी।

No comments:

Dudhwa National Park