Friday, April 16, 2021

भारत की वैक्सीन उत्पादन क्षमता आज दुनिया में सबसे बेहतर : संयुक्त राष्ट्र

✅ भारत की वैक्सीन उत्पादन क्षमता आज दुनिया में सबसे बेहतर : संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस का कहना है कि 'मुझे लगता है कि भारत की वैक्सीन उत्पादन क्षमता दुनिया की सबसे बड़ी संपत्ति है। मुझे उम्मीद है कि दुनिया समझती है कि इसका पूरी तरह से उपयोग किया जाना चाहिए।
  
भारत में कोरोना वायरस के इलाज के लिए देशभर में 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई है। इस बीच भारत ने अपने कई पड़ोसी देशों को कोरोना वैक्सीन की मदद भेजी है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस का मानना है कि मौजूदा समय में भारत की कोरोना वैक्सीन उत्पादन क्षमता दुनिया की सबसे बड़ी संपत्ति है।

वैश्विक टीकाकरण अभियान में भारत की प्रमुख भूमिका निभाने का आह्वान करते हुए, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने 28 जनवरी 2021 को भारत की वैक्सीन उत्पादन क्षमता को दुनिया में सबसे बेहतर मौजूदा संपत्ति का नाम दिया। उन्होंने आगे कहा कि मुझे लगता है कि भारत की उत्पादन क्षमता आज दुनिया की सबसे अच्छी संपत्ति है।

📌 कोरोना टीकाकरण अभियान :-

दरअसल कोरोना टीकाकरण अभियान के शुरु होने के बाद से तेजी के साथ देशभर में कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है। वहीं भारत ने अभी तक भूटान, मालदीव, बांग्लादेश, नेपाल, म्यामांर और सेशल्स, अफगानिस्तान, श्रीलंका, ब्राजील और मॉरीशस को कोरोना वैक्सीन की मदद भेजी है।


📌 वैक्सीन उत्पादन क्षमता दुनिया की सबसे बड़ी संपत्ति :-

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस का कहना है कि 'मुझे लगता है कि भारत की वैक्सीन उत्पादन क्षमता दुनिया की सबसे बड़ी संपत्ति है। मुझे उम्मीद है कि दुनिया समझती है कि इसका पूरी तरह से उपयोग किया जाना चाहिए।

महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भारत की ओर कोरोना वैक्सीन के लिए वैश्विक टीकाकरण अभियान की संभावना जताई है। उनका कहना है कि हमें पूरी उम्मीद है कि भारत के पास वे सभी उपकरण मौजूद होंगे जो यह सुनिश्चित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाने के लिए आवश्यक हैं कि एक वैश्विक टीकाकरण अभियान संभव है।

📌 दुनिया में 10 करोड़ के पार हुआ संक्रमण :-

बता दें कि अभी भी पूरी दुनिया में काफी तेजी के साथ कोरोना वायरस का संक्रमण फैल रहा है। अब तक विश्वभर में 10 करोड़ 19 लाख 13 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमित सामने आ गए हैं। अमेरिका दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों के मामले में पहले स्थान पर है। यहां अभी भी 24 घंटे के दौरान एक लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमित सामने आ रहे हैं।

No comments: