Thursday, April 8, 2021

अंतरराष्ट्रीय नॉरूज़ दिवस : 𝙸𝙽𝚃𝙴𝚁𝙽𝙰𝚃𝙸𝙾𝙽𝙰𝙻 𝙽𝙾𝚆𝚁𝚄𝚉 𝙳𝙰𝚈 - 𝟸𝟶𝟸𝟷

✅ अंतरराष्ट्रीय नॉरूज़ दिवस : 𝙸𝙽𝚃𝙴𝚁𝙽𝙰𝚃𝙸𝙾𝙽𝙰𝙻 𝙽𝙾𝚆𝚁𝚄𝚉 𝙳𝙰𝚈 - 𝟸𝟶𝟸𝟷 ☘

हर साल 21 मार्च को विश्व स्तर पर इंटरनेशनल नॉरूज़ डे मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय नॉरूज़ दिवस हर साल "नोवरूज़" को मनाने के लिए मनाया जाता है, जो एक प्राचीन उत्सव है और जिसे वसंत के पहले दिन और प्रकृति के नवीकरण का प्रतीक माना जाता है। साथ ही यह पीढ़ी दर पीढ़ी और परिवारों के बीच शांति और एकजुटता के मूल्यों को भी प्रोत्साहित करता है।

वसंत के पहले दिन मनाए जाना वाला नोवरूज़ मूलत: प्रकृति प्रेम का उत्सव है। प्रकृति के उदय, प्रफुल्लता, ताज़गी, हरियाली और उत्साह का मनोरम दृश्य पेश करता है। इसे नए साल की शुरुआत के रूप में पश्चिम एशिया, मध्य एशिया, काकेशस, काला सागर बेसिन और बाल्कन में 3,000 से भी अधिक वर्षों से मनाया जाता है।

संयुक्त राष्ट्र संघ (यूएन) का अंतर्राष्ट्रीय दिवस अब्रूज़ ने फ़ारसी वसंत त्योहार 21 मार्च से शुरू किया है। यह मार्च विषुव के समय या उसके आसपास होता है। नवरोज़ समारोह में पारंपरिक लोक नृत्य शामिल हो सकते हैं।

नोवरूज़, जिसका अर्थ है "नया दिन", वसंत के पहले दिन और प्रकृति के नवीनीकरण को चिह्नित करने वाला एक पैतृक उत्सव है। इसमें अनुष्ठान, समारोह और सांस्कृतिक कार्यक्रम शामिल हैं, साथ ही प्रियजनों के साथ एक विशेष भोजन का आनंद भी शामिल है। नए कपड़े पहने जाते हैं, परिवार और दोस्तों के लिए यात्राएं की जाती हैं, और उपहार, विशेष रूप से बच्चों के लिए, बदले जाते हैं।

बाल्कन, काला सागर बेसिन, काकेशस, मध्य एशिया, मध्य पूर्व और अन्य क्षेत्रों में 3000 से अधिक वर्षों के लिए मनाया जाता है, यह पीढ़ियों के भीतर और साथ ही साथ सामंजस्य और पड़ोसी के बीच शांति और एकजुटता के मूल्यों को बढ़ावा देता है।

चूंकि यह सांस्कृतिक विविधता और लोगों और विभिन्न समुदायों के बीच दोस्ती में योगदान देता है, नोवरूज़ यूनेस्को के जनादेश के साथ घनिष्ठ रूप से फिट बैठता है।

अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की सुरक्षा के लिए 2003 के कन्वेंशन के संबंध में विशेष रूप से, नॉरूज़ को 2009 में एक तत्व के रूप में अंकित किया गया था, और 2016 में विस्तारित किया गया था, अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की मानवता की प्रतिनिधि सूची में, अफगानिस्तान की संयुक्त पहल पर, अज़रबैजान, भारत, ईरान (इस्लामिक गणराज्य), इराक, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्की, तुर्कमेनिस्तान और उजबेकिस्तान।

2010 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा "A / RES / 64/253 (लिंक बाहरी है) में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा" अंतर्राष्ट्रीय दिवस की घोषणा की गई थी। यह प्रस्ताव सदस्य राष्ट्रों के प्रयासों का स्वागत करता है, जहां अब नेरुज से संबंधित संस्कृति और परंपराओं को संरक्षित करने और विकसित करने के लिए नवरोज मनाया जाता है, और सदस्य राज्यों को प्रोत्साहित करता है कि वे नवरूज के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इस उत्सव की स्मृति में वार्षिक कार्यक्रम आयोजित करने के लिए प्रयास करें।

"नौरिज़, नवरोज़, नवरोज़, नेवरूज़, नोवरुज़, नोवरूज़, नाउरुज़, नाउरुज़ - वसंत के आगमन का यह उत्सव उतना ही समृद्ध है जितना कि परंपराओं में। कोई भी नाम जिसे आप इसे नहीं कहते हैं, इस साझा उत्सव ने समुदायों को लाया है। 3,000 से अधिक वर्षों के लिए देशों और क्षेत्रों में एक साथ"

– अबुर्ज़ के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर यूनेस्को के महानिदेशक ऑड्रे अज़ोले।

🤔 लोग क्या करते हैं?

दुनिया भर में लगभग 300 मिलियन लोग नोवरूज़ मनाते हैं, विशेष रूप से बाल्कन, काला सागर और कैस्पियन सागर क्षेत्रों, काकेशस, मध्य और दक्षिण एशिया और मध्य पूर्व में परंपराओं और अनुष्ठानों के साथ। कार्यक्रमों में लोक नृत्य प्रदर्शन, विशेष संगीत कार्यक्रम और वृक्षारोपण समारोह शामिल हो सकते हैं।

▪️ सार्वजनिक जीवन :

अंतर्राष्ट्रीय नॉरूज़ दिवस एक वैश्विक अवलोकन है। नॉरूज़ त्योहार ईरान जैसे कुछ देशों में एक सार्वजनिक अवकाश है।

▪️ पृष्ठभूमि :

नाउरूज़ एक पैतृक उत्सव है जो वसंत के पहले दिन और प्रकृति के नवीकरण को चिह्नित करता है। यह संयुक्त राष्ट्र के एक आधिकारिक पालन के रूप में घोषित किया गया था क्योंकि यह शांति और एकजुटता को बढ़ावा देता है, खासकर परिवारों में। दिन भी सामंजस्य और पड़ोसीता पर ध्यान केंद्रित करता है, सांस्कृतिक विविधता और लोगों और विभिन्न समुदायों के बीच दोस्ती में योगदान देता है।

📌 सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य :

• संयुक्त राष्ट्र के महासचिव : एंटोनियो गुटेरेस
• संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) के महानिदेशक : ऑड्रे अज़ोले

No comments: