Thursday, April 8, 2021

𝙸𝙽𝚃𝙴𝚁𝙽𝙰𝚃𝙸𝙾𝙽𝙰𝙻 𝙳𝙰𝚈 𝙾𝙵 𝚁𝙴𝙼𝙴𝙼𝙱𝚁𝙰𝙽𝙲𝙴 𝙾𝙵 𝚃𝙷𝙴 𝚅𝙸𝙲𝚃𝙸𝙼𝚂 𝙾𝙵 𝚂𝙻𝙰𝚅𝙴𝚁𝚈 𝙰𝙽𝙳 𝚃𝙷𝙴 𝚃𝚁𝙰𝙽𝚂𝙰𝚃𝙻𝙰𝙽𝚃𝙸𝙲 𝚂𝙻𝙰𝚅𝙴 𝚃𝚁𝙰𝙳𝙴

✅ गुलामी और ट्रान्साटलांटिक दास व्यापार के पीड़ितों की स्मृति में अंतर्राष्ट्रीय दिवस : 𝙸𝙽𝚃𝙴𝚁𝙽𝙰𝚃𝙸𝙾𝙽𝙰𝙻 𝙳𝙰𝚈 𝙾𝙵 𝚁𝙴𝙼𝙴𝙼𝙱𝚁𝙰𝙽𝙲𝙴 𝙾𝙵 𝚃𝙷𝙴 𝚅𝙸𝙲𝚃𝙸𝙼𝚂 𝙾𝙵 𝚂𝙻𝙰𝚅𝙴𝚁𝚈 𝙰𝙽𝙳 𝚃𝙷𝙴 𝚃𝚁𝙰𝙽𝚂𝙰𝚃𝙻𝙰𝙽𝚃𝙸𝙲 𝚂𝙻𝙰𝚅𝙴 𝚃𝚁𝙰𝙳𝙴. 🕯 
 
गुलामी और ट्रान्साटलांटिक दास व्यापार के पीड़ितों की स्मृति में अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of Remembrance of the Victims of Slavery and the Transatlantic Slave Trade) प्रतिवर्ष 25 मार्च को मनाया जाता है। यह दिन उन लोगों को सम्मानित करने और याद करने का अवसर प्रदान करता है जो क्रूर गुलामी प्रणाली के हाथों पीड़ित हुए और मारे गए। अंतर्राष्ट्रीय दिवस का उद्देश्य आज नस्लवाद और पूर्वाग्रह के खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।
 
📌 2021 का विषय थीम ➛ “Ending Slavery’s Legacy of Racism: A Global Imperative for Justice.” (दासता की विरासत को खत्म करना जातिवाद: न्याय के लिए एक वैश्विक साम्राज्यवादी)।

इस दिन को प्रति वर्ष संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा सैकड़ों वर्ष पूर्व जबरन परिवार तथा देश से दूर कर दिए जाने वाले लाखों अफ्रीकियों के सम्मान में मनाया जाता है। यह दिन वर्तमान समय में दुनिया में विद्यमान नस्लवाद और पूर्वाग्रह पर भी रौशनी डालता है।

⌛️ इस दिन का इतिहास :

गुलामी और ट्रान्साटलांटिक दास व्यापार के पीड़ितों की स्मृति में अंतर्राष्ट्रीय दिवस, एक संयुक्त राष्ट्र का अंतर्राष्ट्रीय पर्यवेक्षण है, जिसे 2007 को एक संकल्प के माध्यम से 25 मार्च को मनाये जाने की घोषणा की। यह दिन उन लोगों को याद करता है, जो ट्रांसलेटैटिक स्लेव ट्रेड के कारण पीड़ित हुए और मृत्यु हुई, जिसे "इतिहास में मानव अधिकारों का सबसे खराब उल्लंघन" कहा गया है, जिसमें 400 वर्षों  से अधिक 15 मिलियन पुरुष, महिलाएं और बच्चे पीड़ित थे।

▪️ प्रमुख बिंदु:

• गुलामी और ट्रान्साटलांटिक दास व्यापार के शिकार लोगों के स्मरण के अंतर्राष्ट्रीय दिवस का विषय “कनफ़्रंटिंग स्लेवरी’स लिगेसी ऑफ़ रेसिस्म टुगेदर” है।

• 2021 का विषय नस्लवाद सहित ट्रान्साटलांटिक दास व्यापार के स्थायी प्रभावों पर प्रकाश डालता है, जो दुनिया भर में समाजों को विभाजित करना और एक ऐसी दुनिया के लिए हमारी प्रगति को बाधित करना है जहां मानव अधिकारों का सम्मान किया जाता है, और सभी के लिए स्थायी विकास सक्षम है।

• इस दिन का उद्देश्य आज पूर्वाग्रह और नस्लवाद के जोखिमों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

• पीड़ितों को सम्मानित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय, न्यूयॉर्क में एक स्मारक स्थापित किया गया है।

• इस स्मारक का अनावरण 25 मार्च 2015 को किया गया था। स्मारक के लिए डिजाइन विजेता, द आर्कियन ऑफ रिटर्न द्वारा रॉडनी लियोन, जो कि अमेरिकी मूल के एक वास्तुकार है और इसकी घोषणा सितंबर 2013 में की गई थी।

▪️ पृष्ठभूमि :

17 दिसंबर 2007 को एक संकल्प के माध्यम से संयुक्त राष्ट्र महासभा ने गुलामी और ट्रान्साटलांटिक दास व्यापार के शिकार लोगों की स्मृति में इस दिवस को 25 मार्च को मनाये जाने की घोषणा की। तब से प्रति वर्ष यह 25 मार्च को मनाया जाता है।

✍ सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य :

• संयुक्त राष्ट्र का मुख्यालय : न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका (USA : United States of America 🇺🇸)

• संयुक्त राष्ट्र के महासचिव : श्री एंटोनियो गुटेरेस

No comments: