Saturday, April 17, 2021

𝚆𝙾𝚁𝙻𝙳 𝙿𝙴𝙰𝙲𝙴 𝙰𝙽𝙳 𝚄𝙽𝙳𝙴𝚁𝚂𝚃𝙰𝙽𝙳𝙸𝙽𝙶 𝙳𝙰𝚈

✅ 23 फरवरी - विश्व शांति और समझ दिवस : 𝚆𝙾𝚁𝙻𝙳 𝙿𝙴𝙰𝙲𝙴 𝙰𝙽𝙳 𝚄𝙽𝙳𝙴𝚁𝚂𝚃𝙰𝙽𝙳𝙸𝙽𝙶 𝙳𝙰𝚈

आज विश्व भर में शांति और भाईचारा बनाए रखने के उद्देश्य से 116 वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है। विश्व शांति और समझ दिवस हर साल 23 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन विश्व शांति बनाए रखने के लिए समझ और सद्भावना पर जोर देने के लिए कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इस दिन का मुख्य उद्देश्य दुनिया में शांति, प्रेम और भाईचारे को बनाए रखना है।

दरअसल, पहली रोटरी मीटिंग 23 फरवरी 1905 को हुई थी। जिसमें पॉल हैरिस, गुस्तावस लोहर, सिल्वेस्टर शिएले और हिराम शोर लोहर शिकागो शहर के यूनिटी बिल्डिंग के कमरा नंबर 711 में इकट्ठा हुए थे। तब से, इस वर्ष को हर साल इसकी सालगिरह के रूप में ‘विश्व शांति और समझ दिवस’ के रूप में मनाया जाता है।

इस वर्ष विश्व शांति और समझ दिवस की ११६ वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है। तब से एक लंबा सफर तय किया गया है। इसी समय, दुनिया के सभी लोगों के बीच सद्भाव, शांति और समझ हासिल करने के लिए एक लंबा रास्ता तय करना बाकी है।

🕊 समझ और सद्भावना पर जोर :

रोटरी इंटरनेशनल के निदेशक मंडल का कहना है कि सभी रोटरी क्लब अपनी साप्ताहिक बैठकों में कार्यक्रमों की योजना बनाते हैं और विश्व शांति के आवश्यक घटकों के रूप में समझ और सद्भावना पर जोर देने के लिए विशेष गतिविधियां करते हैं। दुनिया के सभी लोगों के बीच सद्भावना, शांति और समझदारी बनाए रखना हमारा निरंतर लक्ष्य है, क्योंकि हम फरवरी को शांति स्थापना और संघर्ष निवारण माह के रूप में भी मनाते हैं।

इस समय के दौरान कई क्लब एक अंतर्राष्ट्रीय सामुदायिक सेवा गतिविधि शुरू करने या किसी अन्य देश में रोटरी क्लब के साथ संपर्क बनाने का अवसर लेते हैं। रोटरी फ्रेंडशिप एक्सचेंज एक नई अंतर्राष्ट्रीय सेवा परियोजना शुरू करने या पॉलिप्लस और अन्य रोटरी फाउंडेशन कार्यक्रमों के लिए समर्थन को प्रोत्साहित करने के लिए एक अच्छा महीना है।

No comments:

14 May 2021 Current Affairs