Saturday, April 17, 2021

Current Affairs 8 fabuary SSC UPSC Prelims Mains

🇮🇳❄️डेली का डोज 08 फरवरी 2021
👇👇👇👇👇👇👇👇
SSC UPSC Prelims Mains

1.भारत के किस पूर्व टेनिस खिलाड़ी का हाल ही में 81 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

a. अख्तर अली✔️
b. महेश भूपति
c. साकेत मायनी
d. विजय अमृतराज

2.केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कोविड-19 टीकाकरण के मामले में भारत 58 लाख से ज्यादा लोगों को टीका लगाकर विश्व में किस स्थान पर पहुँच गया है?

a. पहले
b. तीसरे✔️
c. चौथे
d. पांचवें

3.केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने किस वर्ष तक भारत को विश्व में पहली प्रदूषण रहित रेलवे बनने की घोषणा की है?

a. 2040
b. 2050
c. 2030✔️
d. 2035

4.श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने हाल ही में किसको राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) का चेयरमैन नियुक्त किया है?

a. राहुल सचदेवा
b. अनिल कुमार त्यागी
c. मोहन कुमार अग्रवाल
d. एस एन सुब्रमण्यन✔️

5.ब्लूमबर्ग की तरफ से जारी ताजा रिपोर्ट के अनुसार, इनोवेशन इंडेक्स-2021 की लिस्ट में भारत निम्न में से कौन से स्थान पर है?

a. 53वें
b. 58वें
c. 50वें✔️
d. 60वें

6.केंद्र सरकार की तरफ से किस राज्य में 18 महीने बाद 4G सेवा को बहाल कर दिया गया है?

a. अरुणाचल प्रदेश
b. जम्मू-कश्मीर✔️
c. हिमाचल प्रदेश
d. दमन और दीव

7.निम्न में से किस देश ने प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों के उत्सर्जन पर नज़र रखने हेतु एक नया प्लेटफार्म स्थापित करने की घोषणा की है?

a. चीन✔️
b. नेपाल
c. रूस
d. जापान

8.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में पश्चिम बंगाल के हल्दिया में कितने करोड़ रुपये की चार बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया?

a. 4900 करोड़ रुपये
b. 4700 करोड़ रुपये✔️
c. 5700 करोड़ रुपये
d. 6700 करोड़ रुपये

उत्तर-👇🇮🇳

1.a. अख्तर अली
भारत के पूर्व टेनिस खिलाड़ी अख्तर अली का हाल ही में 81 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. अख्तर अली ने साल 1958 से लेकर 1964 के बीच टेनिस खिलाड़ी के रूप में इंटरनेशनल लेवल पर भारत का प्रतिनिधित्व किया था. अख्तर अली को साल 2015 में पश्चिम बंगाल की सरकार ने बंगाल के सर्वोच्च खेल पुरस्कार से सम्मानित किया था.

2.b. तीसरे
कोविड वैक्सीेन की सबसे ज्यायदा खुराक लगाने वाले देशों की सूची में भारत तीसरे स्थाेन पर पहुंच गया है. इस सूची में अमेरिका और ब्रिटेन भारत से ऊपर हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की मानें तो देश भर में अब तक कुल 58,03,617 लोगों को कोविड वैक्सीवन लगाई गई है. 12 राज्यों में दो-दो लाख से ज्यादा लोगों को कोविड वैक्सींन लगाई जा चुकी है. इनमें से 53,17,760 स्वास्थ्यकर्मी और 4,85,857 फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल हैं. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 जनवरी को राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान की शुरुआत की थी.

3.c. 2030
केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वर्ष 2030 तक भारत को विश्व में पहली प्रदूषण रहित रेलवे बनने की घोषणा की है. उन्होंने भारतीय रेलवे के आने वाले समय की योजनाओं के बारे में बात करते हुए कहा कि अगले तीन सालों में सभी ट्रेनें डीजल मुक्त हो जाएगी, जिसके कारण पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त करने में सहायता मिलेगी. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बिजली और नवीकरण ऊर्जा के सबसे बड़े समर्थकों में से एक हैं. यही कारण है कि वर्ष 2030 तक नवीकरण ऊर्जा द्वारा 45 लाख मेगावाट बिजली उत्पादन का कार्य पूरा कर लिया जाएगा.

4.d. एस एन सुब्रमण्यन
श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने एस एन सुब्रमण्यन को राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) का चेयरमैन नियुक्त किया है. उनकी नियुक्ति तीन साल के लिए की गई है. सुब्रमण्यन एलएंडटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक हैं. वे लंबे समय से एलएंडटी के बुनियादी ढांचा कारोबार की अगुवाई कर रहे हैं. एलएंडटी देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग कंपनियों में से एक है. यह भारी इंजीनियरिंग, रक्षा और पोत निर्माण क्षेत्र में कार्यरत है.

5.c. 50वें
ब्लूमबर्ग ने कोरोना महामारी के बीच अपना ताजा इनोवेशन इंडेक्स-2021 जारी कर दिया है. इस लिस्टग में दुनिया में इनोवेशन यानी नई खोजो के मामले में भारत 50वें स्था न पर है. पिछले वर्ष की तुलना में भारत चार पायदान ऊपर गया है. इस इंडेक्स2 में दक्षिणा कोरिया शीर्ष पर है. अमेरिकी शीर्ष 10 देशों की सूची से बाहर है और चीन एक स्थाकन से गिरकर 16वें पायदान पर पहुंच गया है. जर्मनी इस साल चौथे पायदान पर है.

6.b. जम्मू-कश्मीर
केंद्र सरकार की तरफ से जम्मू-कश्मीर में 18 महीने बाद 4G सेवा को बहाल कर दिया गया है. केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में 5 अगस्त 2019 से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से इंटरनेट सेवा बंद चल रही थी. गृह विभाग ने समय-समय पर हालात की समीक्षा कर आतंकी हमलों और देश विरोधी गतिविधियों पर अंकुश के लिए हाई स्पीड इंटरनेट की पाबंदी को अनिवार्य बताया.

7.a. चीन
चीन ने प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों के उत्सर्जन पर नज़र रखने के लिए एक नया प्लेटफार्म स्थापित करने की घोषणा की है. यह प्लेटफार्म जनता को ऐसे उद्यमों के उत्सर्जन को ट्रैक करने की अनुमति देगा और अधिकारियों को उन नियमों को तोड़ने वाले उद्योगों पर मुकदमा चलाने में मदद करेगा. चीन में कुल 2.36 मिलियन औद्योगिक सुविधाओं, कंपनियों और संस्थानों को अपशिष्ट जल या सल्फर डाइऑक्साइड जैसे प्रदूषकों का उत्सर्जन करने हेतु परमिट प्राप्त करना आवश्यक है.

8.b. 4700 करोड़ रुपये
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 07 फरवरी 2021 को पश्चिम बंगाल के हल्दिया में 4700 करोड़ रुपये की चार बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया. ये सभी परियोजनाएं सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आइओसी), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल), गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया (गेल) और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) से जुड़ी हैं. 




No comments:

14 May 2021 Current Affairs