Tuesday, April 27, 2021

बुध ग्रह के बारे में रोचक तथ्य Interesting facts about the planet Mercury

☀️'बुध ग्रह के बारे में रोचक तथ्य'☀️

बुध ग्रह के सूर्य के ज्यादा नजदीक होने की वजह से इस बारे में आज तक वैज्ञानिको को दूसरे ग्रहों के मुकाबले कम जानकारी हासिल हो पाई है. आइए, जितनी हासिल हुई है उसे जान लेते है..

1. बुध ग्रह सूर्य के सबसे नजदीक है. इसकी सूर्य से दूरी मात्र 58 Million KM हैं.

2. 4879 KM के व्यास के साथ बुध ग्रह हमारे सौरमंडल का सबसे छोटा ग्रह है. यह आकार में चंद्रमा से थोड़ा ही बड़ा है.

3. बुध ग्रह का नाम रोमन देवता के नाम पर रखा गया है लेकिन इसकी खोज किसने और कब की ? इसके बारे में किसी को कोई जानकारी नही है. इतिहास पर नजर डालें तो, बुध ग्रह का सबसे पहला उल्लेख 3,000 BC के आसपास sumerians ने किया था.

4. गैलिलियो गैलिली धरती के पहले ऐसे इंसान थें जिन्होनें telescope के माध्यम से बुध ग्रह को देखा था.

5. बुध ग्रह को सूर्य की दो बार परिक्रमा करने में जितना समय लगता है उतने समय में यह अपनी धुरी पर तीन बार परिक्रमा कर लेता है. मतलब, बुध के दो साल में तीन दिन होते है. लेकिन 1962 से पहले ये माना जाता था कि बुध के एक दिन का समय और एक साल का समय बराबर होता है.

6. बुध ग्रह बाकि सभी ग्रहों से तेज गति से सूर्य की परिक्रमा करता है. यह एक सेकंड में 47.362 किमी. की यात्रा कर लेता है. जबकि पृथ्वी की रफ्तार 29.78 किमी. प्रति सेकंड है.

7. बुध ग्रह सूर्य की परिक्रमा अंडाकार पथ पर करता है. सूर्य से इसकी सबसे अधिकत्तम दूरी 7 करोड़ किमी. और सबसे निकटत्तम दूरी 4 करोड़ 70 लाख किमी. है. सबसे दूर के बिन्दु को ‘Aphelion’ और सबसे नजदीक के बिन्दु को ‘Perihelion’ कहा जाता है.

8. बुध ग्रह पर एक साल (सूर्य की परिक्रमा में लगने वाला समय) 88 दिन का होता है. और बुध ग्रह का एक दिन (धुरी पर चक्कर लगाने का समय) धरती के 59 दिन के बराबर होता है. और एक सौर दिन (सूर्य निकलने से दोबारा सूर्य निकलने तक का समय) धरती के 176 दिन के बराबर होता है.

9. बुध हमारे सौरमंडल का दूसरा सबसे घना ग्रह है. पहले नंबर पर पृथ्वी है. बुध का घनत्व 5.43 gm/cm3 जबकि पृथ्वी का घनत्व 5.51 gm/cm3 है.

10. सूर्य के सबसे नजदीक होने के बावजूद भी बुध दूसरा सबसे गर्म ग्रह है. पहले नंबर पर शुक्र है. बुध ग्रह की जो सतह सूर्य की तरफ होती है उसका तापमान 427°C और पिछले हिस्से का तापमान  -173°C के आसपास होता है. तापमान में इतने ज्यादा अंतर का कारण बुध ग्रह पर वातावरण का ना होना है.

11. बुध ग्रह की सतह पृथ्वी की सतह से 3 गुणा मोटी है. इसकी सतह ऊबड़-खाबड़ है और इस पर बड़े-बड़े गढ्ढे बने हुए है. जो सैंकडों किमी. लंबे और तीन किमी. तक गहरे है.

12. बुध ग्रह का कोई चंद्रमा या छल्ला नही है क्योकिं यहाँ गुरूत्वाकर्षण बल और वातावरण बहुत कमजोर हैं.

13. यदि पृथ्वी पर आपका वजन 100 किलो है तो बुध ग्रह पर घटकर 38 किलो हो जाएगा.

14. बुध जब सूर्य के सबसे नजदीक बिन्दु तक पहुँच जाता हैं, यदि कोई उस समय बुध पर खड़ा होकर सूर्य की तरफ देखेगा तो सूर्य अपने वास्तव आकार से 3 गुणा बड़ा दिखाई देगा.

15. बुध ग्रह उन पाँच ग्रहों में से भी एक है जो पृथ्वी से नंगी आँखो से दिखाई देता है. अन्य चार:- शुक्र, मंगल, बृहस्पति और शनि. बुध ग्रह को यदि नंगी आँखो से देखना हो तो सूर्योदय से ठीक पहले और सूर्यास्त के ठीक बाद देखा जा सकता है.

No comments: