Monday, April 26, 2021

अंतर्राष्ट्रीय दिवस आईसीटी दिवस International Day ICT Day

आईसीटी दिवस में अंतर्राष्ट्रीय समाचार - अप्रैल में चौथा गुरुवार


अंतर्राष्ट्रीय दिवस आईसीटी दिवस में
हर साल अप्रैल में चौथे गुरुवार को, आईसीटी दिवस में अंतर्राष्ट्रीय लड़कियां सूचना संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) के क्षेत्र में अधिक लड़कियों और महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण आवश्यकता की ओर ध्यान आकर्षित करती हैं। लड़कियों को अध्ययन के इस क्षेत्र में देखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए भी एक दिन है।
हर बार जब आप अपने कंप्यूटर, टैबलेट या सेलफोन से संवाद करते हैं, तो आप सूचना संचार प्रौद्योगिकी का उपयोग कर रहे हैं। इस प्रकार के संचार में फोन कॉल, वीडियो चैट और ई-मेल भेजना शामिल है। यहां तक ​​कि इंटरनेट ब्राउज़ करने का कार्य इस प्रकार की तकनीक का उपयोग करता है।
सभी प्रौद्योगिकी नौकरियों की तरह, इस क्षेत्र में पुरुषों का वर्चस्व है। महिलाएं लगभग आधे कर्मचारी हैं। हालांकि, जब तकनीक की बात आती है, तो महिलाएं केवल 25 प्रतिशत नौकरियां रखती हैं। इसका कारण यह है कि लड़कियां विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (STEM) से संबंधित विषयों का अध्ययन करने के लिए लड़कों की तुलना में कम हैं। यह हाई स्कूल और विश्वविद्यालय दोनों स्तरों पर मामला है।
कई लड़कियां एसटीईएम विषयों से बचती हैं, क्योंकि उन्हें नहीं लगता कि वे प्रौद्योगिकी काम करेंगे। एक कारण यह है कि वे एक प्रौद्योगिकी कैरियर का पीछा करने के बारे में नहीं सोचते हैं कि वे उद्योग में किसी भी महिला भूमिका मॉडल के बारे में नहीं जानते हैं।
प्रौद्योगिकी में कम महिलाएं होने के कारण इस तथ्य को नहीं बदलते हैं कि उनकी आवश्यकता है। प्रौद्योगिकी कंपनियां जो अधिक विविध प्रदर्शन करती हैं, उनमें अधिक व्यस्त कर्मचारी हैं, और गैर-समावेशी तकनीकी कंपनियों की तुलना में श्रमिकों को बेहतर बनाए रखते हैं। इन कारणों से, महिलाओं के लिए तकनीकी करियर पर विचार करना महत्वपूर्ण है, जिसमें आईसीटी क्षेत्र शामिल है।

इस दिन लड़कियों को एक प्रौद्योगिकी कैरियर का पीछा करने के बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। उन्हें अपने स्कूल में एक प्रौद्योगिकी, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, या रोबोटिक्स क्लब शुरू करने जैसे काम करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाता है। तकनीक कार्यक्रम वाली टेक कंपनियां और स्कूल लड़कियों को इस बारे में जानकारी प्रसारित करते हैं कि उन्हें इस कैरियर मार्ग पर क्यों विचार करना चाहिए।

भाग लेने के लिए:
अपनी बेटी को स्कूल में अधिक एसटीईएम पाठ्यक्रम लेने के लिए प्रोत्साहित करें।
लड़कियों के एक समूह को अपने स्थानीय विज्ञान केंद्र में ले जाएं।
तकनीक में महिलाओं के बारे में जानें, जैसे कि एडा लवलेस, ग्रेस हॉपर, एनी इस्ले और मैरी केलर।
टेक में महिलाओं के बारे में एक फिल्म देखें, जैसे "कोडगर्ल" या "कोड: डिबगिंग द जेंडर गैप"।
सोशल मीडिया पर इस दिन के लिए जागरूकता फैलाएं #GirlsInICTDay के साथ
आईसीटी दिवस इतिहास में अंतर्राष्ट्रीय समाचार
2010 में, इंटरनेशनल टेलीकम्यूनिकेशन यूनियन (ITU) ने मेक्सिको के गुआदालाजारा में प्लेनिपोटेंटरी कॉन्फ्रेंस में रिजॉल्यूशन 70 को अपनाया। ITU संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है। संकल्प ने लैंगिक समानता को बढ़ावा देने और अंतर्राष्ट्रीय संचार प्रौद्योगिकियों के माध्यम से महिलाओं के सशक्तिकरण का आह्वान किया। 8 अप्रैल, 2011 को, इस संकल्प के प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में, आईटीयू ने अंतर्राष्ट्रीय लड़कियों को आईसीटी दिवस में स्थापित किया। यह दिन 2011 के बाद से महीने के हर चौथे गुरुवार को आयोजित किया गया है।
खजूर:
22 अप्रैल 2021
28 अप्रैल 2022
27 अप्रैल 2023
25 अप्रैल 2024
24 अप्रैल 2025
23 अप्रैल 2026
22 अप्रैल 2027
27 अप्रैल 2028
26 अप्रैल 2029
25 अप्रैल 2030

No comments: