Saturday, April 17, 2021

National Productivity Day यानि राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस प्रतिवर्ष 12 फरवरी

✅ देश में 12 फरवरी को मनाया जाता है राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस।

National Productivity Day यानि राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस  प्रतिवर्ष 12 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन को भारत में उत्पादकता संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद (National Productivity Council) द्वारा मनाया जाता है। 

भारत के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के अंर्तगत आने वाला राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद (NPC) भारत में उत्पादकता संचार के प्रचार-प्रसार का एक प्रमुख संस्थान है। एनपीसी उत्पादकता बढ़ाने, प्रतिस्पर्धा बढ़ाने, उत्पादकता बढ़ाने की दिशा में समाधान खोजने के लिए कार्य करता है। पूरे देश में 12 फरवरी से 18 फरवरी 2020 को "उत्पादकता सप्ताह" के रूप में मनाया जाएगा।

▪️ 12-18 फरवरी तक मनाया जा रहा है राष्ट्रीय उत्पादकता सप्ताह :

राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस 12 फरवरी को मनाया जाता है। भारत में उत्पादकता संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद (एनपीसी/NPC) द्वारा दिवस मनाया जाता है। इसके अलावा, राष्ट्रीय उत्पादकता सप्ताह 12-18 फरवरी 2020 से मनाया जाता है।

इस दिन का उद्देश्य उत्पादकता, गुणवत्ता, प्रतिस्पर्धा और दक्षता का प्रचार करना है। राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद् (National Productivity Council)

राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद् (National Productivity Council) उद्योग संवर्धन व आंतरिक व्यापार विभाग (DPIIT) के अधीन पंजीकृत एक स्वायत्त सोसाइटी है। इसकी स्थापना 1985 में की गयी थी। इसकी स्थापना का मुख्य उद्देश्य भारत में उत्पादकता की बेहतर संस्कृति को बढ़ावा देना है। राष्ट्रीय उत्पादकता और नवाचार पुरस्कार योजना (एनपीआईए NPIA) :

एनपीआईए का लक्ष्य विभिन्न क्षेत्रों में नवीन उद्यमों को सामने लाना है। मुख्य उद्देश्य नवाचार और उत्पादकता के प्रति चेतना जगाना है। यह शेयरधारकों और डेटाबेस को प्रोत्साहित करता है जो निर्णय लेने, प्रणाली और प्रक्रियाओं को बेहतर बनाने में मदद करता है।

▪️ उपरोक्त समाचार से सभी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य :-

• राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद के अध्यक्ष
>> गुरुप्रसाद महापात्र

• राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद के महानिदेशक
>> अरुण कुमार झा

No comments: