Thursday, April 8, 2021

World water day vishva jal divas

✅ विश्व जल दिवस : 𝚆𝙾𝚁𝙻𝙳 𝚆𝙰𝚃𝙴𝚁 𝙳𝙰𝚈 💧

📌 2021 की थीम ➛ “वेल्यूइंग वॉटर” जिसका लक्ष्य लोगों को पानी का महत्त्व समझाना है।
 
▪️ उद्देश्य :

प्रत्येक वर्ष 22 मार्च को मनाया जाने वाला यह दिवस विश्व के सभी विकसित देशों में स्वच्छ एवं सुरक्षित जल की उपलब्धता सुनिश्चित करवाने के साथ ही जल संरक्षण के महत्त्व पर भी ध्यान केंद्रित करने को कहता है।

दुनिया में कई देश ऐसे हैं जहाँ लोगों को पीने तक का पानी नहीं मिल पाता है और लोग गंदा पानी पीकर बहुत सी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करते हैं।

▪️ शुरुआत :

वर्ष 1992 में ब्राजील के “रियो डि जेनेरियो” में पर्यावरण तथा विकास के नजरिए से आयोजित संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCED) में विश्व जल दिवस मनाने की बात की गई तथा वर्ष 1993 में संयुक्त राष्ट्र ने अपनी सामान्य सभा में निर्णय लेकर 22 मार्च के दिन को वार्षिक कार्यक्रम के रूप में मनाने का निर्णय लिया।

🤔 कैसे मनाया जाता है यह दिवस :

प्रत्येक साल विश्व जल दिवस के मौके पर बहुत से कार्यक्रम आयोजित होते हैं, जिनमें भाषण, कविताएँ, कहानियाँ तथा नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से लोगों को जल संरक्षण और इसके महत्त्व को लेकर जागरूक किया जाता है। कई तरह की तस्वीरें व पोस्टर साझा किए जाते हैं। इन सबका उद्देश्य लोगों को पानी की जरूरत को समझाना और भविष्य के लिए इसके भंडारण के प्रति सचेत करना होता है।

💦 22 मार्च को विश्व स्तर पर मनाया जाता है :

विश्व जल दिवस (World Water Day) हर साल 22 मार्च को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। विश्व जल दिवस पानी का बारे में और सुरक्षित पानी तक पहुंच के बिना रहने वाले 2.2 बिलियन लोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। यह वैश्विक जल संकट से निपटने के लिए कार्रवाई करने के विषय में है। विश्व जल दिवस का एक मुख्य केंद्र 2030 तक सभी के लिए सतत विकास लक्ष्य 6: पानी और स्वच्छता की उपलब्धि का समर्थन करना है।

विश्व जल दिवस 2021 का विषय "पानी का मूल्य (Valuing water)" है। पानी का मूल्य उसके आर्थिक मूल्य से बहुत अधिक है। हमारे घरों, भोजन, संस्कृति, स्वास्थ्य, शिक्षा, अर्थशास्त्र और तो और हमारे प्राकृतिक पर्यावरण की अखंडता के लिए पानी का बहुत बड़ा और जटिल मूल्य है।

⌛️ इस दिन का इतिहास :

रियो डी जेनेरियो (Rio de Janeiro took) में वर्ष 1992 में आयोजित पर्यावरण तथा विकास के संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (United Nations Conference on Environment and Development) द्वारा आयोजित कार्यक्रम में विश्व जल दिवस मनाने की पहल की गई। वर्ष 1993 में संयुक्त राष्ट्र ने अपने सामान्य सभा के द्वारा निर्णय लेकर 22 मार्च को विश्व जल दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया।

✍ सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य :

• संयुक्त राष्ट्र के महासचिव : एंटोनियो गुटेरेस

• संयुक्त राष्ट्र आधिकारिक तौर पर 24 अक्टूबर 1945 को अस्तित्व में आया।

No comments: