Tuesday, May 25, 2021

𝚆𝙾𝚁𝙻𝙳 𝚃𝙴𝙻𝙴𝙲𝙾𝙼𝙼𝚄𝙽𝙸𝙲𝙰𝚃𝙸𝙾𝙽 𝙰𝙽𝙳 𝙸𝙽𝙵𝙾𝚁𝙼𝙰𝚃𝙸𝙾𝙽 𝚂𝙾𝙲𝙸𝙴𝚃𝚈 𝙳𝙰𝚈 17 मई - विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस

✅ 17 मई - विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस : 𝚆𝙾𝚁𝙻𝙳 𝚃𝙴𝙻𝙴𝙲𝙾𝙼𝙼𝚄𝙽𝙸𝙲𝙰𝚃𝙸𝙾𝙽 𝙰𝙽𝙳 𝙸𝙽𝙵𝙾𝚁𝙼𝙰𝚃𝙸𝙾𝙽 𝚂𝙾𝙲𝙸𝙴𝚃𝚈 𝙳𝙰𝚈 - 𝟸𝟶𝟸𝟷 📡

अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ (International Telecommunication Union-ITU) की स्थापना के उपलक्ष्य में 1969 से हर साल 17 मई को विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस (World Telecommunication and Information Society Day - WTISD) मनाया जाता है।

विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस हर साल 17 मई को विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य उन संभावनाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करना है जो इंटरनेट और अन्य सूचना और संचार प्रौद्योगिकियां (आईसीटी) समाजों और अर्थव्यवस्थाओं में ला सकती हैं।

📌 थीम व विषय 2021 :

विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस 2021 का थीम व विषय ➛ "चुनौतीपूर्ण समय में डिजिटल परिवर्तन को तेज करना (Accelerating Digital Transformation in challenging times)" है।

👉 कैसे काम व जाँच और निरीक्षण करें :

• सोशल मीडिया पर साझा करने के लिए आप सभी लोग हैशटैग #WTISD का प्रयोग करें।

• अधिक जानकारी के लिए विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस वेबपेज पर जाएं।

⌛️ विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस इतिहास :

17 मई को पहले अंतर्राष्ट्रीय टेलीग्राफ कन्वेंशन पर हस्ताक्षर करने और अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ के निर्माण की वर्षगांठ है।

इस दिन का लंबा नाम 2006 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा लगभग दो समान आधिकारिक दिनों के विलय का प्रतीक है। दो दिनों में से एक, विश्व दूरसंचार दिवस, 1969 से हर 17 मई को मनाया जाता था। इसने 17 मई, 1865 को अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ की स्थापना को चिह्नित किया।

दूसरे दिन को इस दिन में मिला दिया गया था विश्व सूचना समाज दिवस भी 2006 में अपनी स्थापना के बाद से 17 मई को मनाया गया था। इसका उद्देश्य सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में कई मुद्दों के महत्व पर ध्यान केंद्रित करना था।

ITU की स्थापना 17 मई 1865 को हुई थी, जब पेरिस में पहले अंतर्राष्ट्रीय टेलीग्राफ कन्वेंशन (International Telegraph Convention) पर हस्ताक्षर किए गए थे। ​इस दिन का मुख्य उद्देश्य इंटरनेट तथा समाज और अर्थव्यवस्था में नई तकनीकों के साथ-साथ डिजिटल विभाजन को पाटने के तरीकों के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाना है।

✍ सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य :

• अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (International Telegraph Convention) का मुख्यालय : जिनेवा, स्विट्जरलैंड

• अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (International Telegraph Convention) की स्थापना वर्ष : 17 मई 1865 🇨🇭

• अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (International Telegraph Convention) के महासचिव : हाउलिन झाओ

No comments: