Sunday, May 9, 2021

विश्व भालू दिवस 𝚆𝙾𝚁𝙻𝙳 𝙱𝙴𝙰𝚁 𝙳𝙰𝚈 23 March

विश्व भालू दिवस 𝚆𝙾𝚁𝙻𝙳 𝙱𝙴𝙰𝚁 𝙳𝙰𝚈 23 March 

विश्व भालू दिवस एक उत्सव है जो दुनिया भर में भालूओं के बचाव और संरक्षण के लिए समर्पित है, प्रजातियों और प्राकृतिक आवास की परवाह किए बिना। 23 मार्च को वन्यजीव देखभाल में रुचि रखने वाले सभी लोग इस कार्यक्रम को मनाने में भाग ले सकते हैं।

विश्व भालू दिवस खुशी और आनंद के साथ समय बिताने का एक अद्भुत कारण है। इसके अलावा, यह बहुत सारे भालुओं के जीवन को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है। यह दुनिया भर में भालू की दुर्दशा के बारे में जानकारी फैलाने के साथ-साथ भालू के शोषण के साथ दुखद स्थितियों को बदलने का एक सकारात्मक तरीका है। हम हर किसी को चाहते हैं। भालू और मनुष्य दोनों एक सुखी जीवन जीते हैं!

भालू के आंसू : सबसे पहले, भालू के शोषण और शोषण करने वाले स्थानों से बचें। जैसे सर्कस और शॉपिंग मॉल, जंगली जानवरों से शो बनाते हैं। याद रखें कि जब खरीद बंद हो जाती है, तो गाली भी दे सकते हैं। विश्व भालू दिवस और कभी भी भालू का समर्थन करने के कई तरीके हैं।

▪️ मदद परिणाम केंद्र :

उन्होंने कहा कि इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं।

भालू बचाव केंद्र और अभयारण्य हर दिन भालू की मदद करते हैं। वे अपने निवासियों की देखभाल करते हैं, ज़रूरत में भालू को बचाते हैं, विशेष घर और खेल के मैदान का निर्माण करते हैं, चिकित्सा उपचार प्रदान करते हैं। और उन्हें हमेशा आपके सपोर्ट की जरूरत होती है।

आप इसे अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं: फंड दान करना, स्मृति चिन्ह खरीदना, भालू के भोजन के लिए भुगतान को स्थानांतरित करना। कुछ अभयारण्य आपको एक भालू का प्रायोजक बनने की पेशकश करते हैं। इसका मतलब है कि आप एक ठोस अद्भुत प्राणी के कल्याण की जिम्मेदारी लेते हैं। बचाव केंद्र स्वयंसेवकों को भी आमंत्रित करते हैं।

अभयारण्य के बारे में जानकारी साझा करना न भूलें। यह अधिक लोगों को भालू की समकालीन दुर्दशा के बारे में जानने और समय पर बचाव या पुनर्वास मिशन में भाग लेने में मदद करता है। उन्होंने कहा कि इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं।

▪️ दूसरों को बताएं :

सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से जानकारी फैलाएं, अपने दोस्तों को बताएं। बाहर घूमने के दौरान थीम साझा करें, उत्सव के बारे में अन्य लोगों को सूचित करने के लिए वर्ल्डबियर डिजाइन के साथ टी-शर्ट पहनें।

एक आयोजन करें : उन्होंने कहा कि इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं। विश्व भालू दिवस मनाने का एक और अच्छा तरीका सांस्कृतिक या शैक्षिक कार्यक्रम का आयोजन करना है।

No comments: