Monday, May 17, 2021

25 मार्च - टॉल्केन रीडिंग दिवस : 𝚃𝙾𝙻𝙺𝙸𝙴𝙽 𝚁𝙴𝙰𝙳𝙸𝙽𝙶 𝙳𝙰𝚈

25 मार्च - टॉल्केन रीडिंग दिवस : 𝚃𝙾𝙻𝙺𝙸𝙴𝙽 𝚁𝙴𝙰𝙳𝙸𝙽𝙶 𝙳𝙰𝚈 - 2021 📖

25 मार्च को दुनिया भर में मनाया जाने वाला टॉल्केन रीडिंग डे प्रसिद्ध लेखक के प्रशंसकों के बीच एक पसंदीदा है। जे. आर. आर. टॉल्केन (3 जनवरी 1892 - 2 सितंबर 1973) एक अंग्रेजी लेखक, कवि, दार्शनिक और विश्वविद्यालय के प्रोफेसर थे। उन्हें क्लासिक वर्क्स द हॉबिट, द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स और द सिल्मार्रिलियन के साथ-साथ रोवरगैंडम और हैमर गिल्स ऑफ हैम के लेखक के रूप में जाना जाता था। हालाँकि, उन्होंने 30 से अधिक पुस्तकें प्रकाशित की हैं, कई मरणोपरांत लेखक ने द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स त्रयी की 150 मिलियन से अधिक प्रतियां बेची हैं और यह संख्या लगातार बढ़ रही है।

इस दिन सभी उम्र के पाठकों को जेआरआर के लेखन का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित करता है। टॉल्किन और लेखक के बारे में अधिक जानें। 30 से अधिक प्रकाशित कार्यों के साथ, उनके पास कहने के लिए बहुत कुछ था और न केवल शौक के बारे में, हालांकि कई मध्ययुगीन क्रम पर हैं।

कैसे काम व निरीक्षण करें – #TolkienReadingDay

क्या आप टॉल्किन की तरह कामचोर हो सकते हैं? नीचे दिया गया वीडियो देखें। वह एक उत्साही क्रॉसवर्ड गूढ़ व्यक्ति भी था। टॉल्किन के अद्भुत कारनामों को पढ़ते हुए, मास्टर के बारे में अधिक जानें। अपने मार्कर और पेन को बाहर निकालें। अपनी कल्पना से जीव या एक अद्भुत क्षेत्र को आकर्षित करें। तुम क्या पैदा करोगे?

घर से भाग लेने के अन्य तरीके इस प्रकार हैं:
मध्य पृथ्वी का अपना मानचित्र बनाएँ। डाउनलोड करें और इस टोल्किन शब्द खोज पहेली को प्रिंट करें। क्या आप मध्य पृथ्वी के सभी शब्द पा सकते हैं? जैसा कि आप टॉल्किन की पुस्तकों में से एक को पढ़ रहे हैं, आपके सामने आने वाले सभी नए शब्दों की एक सूची बनाएं।

📌 आप सभी लोग सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के लिए टॉल्किन के कुछ कार्यों को जरूर पढ़ें और #TolkienReadingDay का उपयोग अवश्य करें।

⌛️ टॉल्किन रिएय डे का इतिहास :

टॉल्किन सोसाइटी ने यह अवलोकन 2003 में J.R.R की रीडिंग को प्रोत्साहित करने के लिए बनाया था। टॉल्किन उन्होंने 25 मार्च की तारीख को इसलिए चुना क्योंकि यह टॉल्किन के 'द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स' में सौरोन के पतन से मेल खाता है।

No comments: