Wednesday, May 5, 2021

4 मई अंतरराष्ट्रीय अग्निशमन दिवस 𝙸𝙽𝚃𝙴𝚁𝙽𝙰𝚃𝙸𝙾𝙽𝙰𝙻 𝙵𝙸𝚁𝙴𝙵𝙸𝙶𝙷𝚃𝙴𝚁'𝚂 𝙳𝙰𝚈

4 मई - अंतरराष्ट्रीय अग्निशमन दिवस - 𝟸𝟶𝟸𝟷 : 𝙸𝙽𝚃𝙴𝚁𝙽𝙰𝚃𝙸𝙾𝙽𝙰𝙻 𝙵𝙸𝚁𝙴𝙵𝙸𝙶𝙷𝚃𝙴𝚁'𝚂 𝙳𝙰𝚈 🚒 

हर साल 4 मई को अंतर्राष्ट्रीय अग्निशामक दिवस/अंतर्राष्ट्रीय अग्निशमन दिवस (International Firefighters Day) मनाया जाता है।

▪️ मुख्य बिंदु:

अग्निशामकों के बलिदान को पहचानने के लिए यह दिन मनाया जाता है। इसके अलावा, यह दिवस यह सुनिश्चित करने के लिए जागरूकता पैदा करता है कि पर्यावरण और समुदाय यथासंभव सुरक्षित हैं।

🤔 4 मई ही क्यों?

अंतर्राष्ट्रीय अग्निशामक दिवस 4 मई को मनाया जाता है क्योंकि यह सेंट फ्लोरियन डे (Saint Florian’s Day) भी है। सेंट फ्लोरियन रोमन बटालियन के कमांडिंग फायरफाइटर्स में से एक था। उन्होंने कई लोगों की जान बचाई और उन्हें अग्निशामकों का संरक्षक संत माना जाता है। उन्होंने प्राचीन रोम में एक पूरा जलता हुआ गाँव बचा लिया था।

👤 संत फ्लोरियन (Saint Florian) :

संत फ्लोरियन का जन्म 250 ईस्वी में प्राचीन रोम में हुआ था। वह रोमन सेना में शामिल हुए थे और रोमन प्रांत में सेना के कमांडर बने। उन्होंने सैनिकों का एक समूह संगठित किया और जिसका कर्तव्य आग से लड़ना था।

🔆 अग्निशामक दिवस का प्रतीक :

अग्निशामक दिवस के प्रतीक में लाल और नीले रंग के रिबन होते हैं। रिबन में लाल रंग आग का प्रतीक है और नीला रंग पानी का प्रतीक है।

अंतर्राष्ट्रीय अग्निशमन दिवस हालाँकि शहरी आग से लड़ने के संगठित प्रयास दो सहस्राब्दियों से चले आ रहे हैं, अंतर्राष्ट्रीय अग्निशमन दिवस (IFFD) को पहली बार 4 मई, 1999 को चिह्नित किया गया था। यह उन पुरुषों और महिलाओं को सलाम करने का दिन है जो हमें सुरक्षित रखने में मदद करते हैं, अपनी संपत्ति की रक्षा करते हैं। हमारे समुदायों, और हमारे जंगल... और उन पुरुषों और महिलाओं को सम्मानित करने के लिए जिन्होंने अपना जीवन कर्तव्य के लिए दिया है।

IFFD पर, आपातकालीन सेवा कैरियर में प्रत्येक व्यक्ति को मान्यता प्राप्त है; खतरनाक सामग्री विशेषज्ञ, आग से बचाव के विशेषज्ञ, सशुल्क अग्निशामक, स्वयंसेवी अग्निशामक, वाइल्डलैंड अग्निशामक, अग्निशमन भारी उपकरण ऑपरेटर / मैकेनिक, आपातकालीन चिकित्सा तकनीशियन, और कई अन्य।

📌 कैसे काम व जाँच और निरीक्षण करें :

IFFD रिबन पहनें, या इसे अपने वाहन पर नेत्रहीन माउंट करें। IFFD रिबन रंगों से जुड़े होते हैं जो मुख्य तत्वों के प्रतीक होते हैं अग्निशामक काम करते हैं - आग के लिए लाल और पानी के लिए नीला। इन रंगों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आपातकालीन सेवा का प्रतिनिधित्व करने के रूप में भी मान्यता प्राप्त है।

स्मारक सेवाओं, खुले घर, परेड, और मोटर साइकिल रन सहित स्थानीय आपातकालीन सेवा प्रदाताओं द्वारा प्रायोजित घटनाओं में भाग लें।

मई में दोपहर के स्थानीय समय में पहले रविवार को, 30 मिनट के लिए फायर सायरन बजता है, जिसके बाद उसकी याद में एक मिनट का मौन रखा जाता है, और सभी फायर फाइटर जो ड्यूटी की लाइन में खो गए हैं या हमारे सामने से गुजरे हैं।

💬 सोशल मीडिया पर फॉलो करें। IFFD ट्विटर और फ़्लिकर पर पाया जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए firefightersday.org पर जाएं।

⌛️ अंतर्राष्ट्रीय अग्निशमन दिवस का इतिहास :

पहली बार अंतर्राष्ट्रीय अग्निशमन दिवस 4 मई, 1999 को आयोजित किया गया था, और इसे दुनिया भर में मान्यता प्राप्त थी। कैथोलिक परंपरा (Catholic tradition) में, 4 मई को सेंट फ्लोरियन, अग्निशामकों के संरक्षक संत, चिमनी स्वीप और ब्रुअर्स के लिए एक दावत दिवस के रूप में मान्यता प्राप्त है। सेंट फ्लोरियन का क्रॉस अग्निशामकों और उन्हें समर्थन करने वाले संगठनों का एक सामान्य चिह्न बना हुआ है। इसलिए, अग्निशामकों के संरक्षक संत का सम्मान करने वाले पर्व को सर्वत्र अग्निशामकों की सेवा और बलिदान का सम्मान करने वाला दिन चुना गया।

No comments: