Monday, May 17, 2021

इसरो ने किया भारत के पहले फ्री-स्पेस क्वांटम कम्युनिकेशन का प्रदर्शन ISRO showcases India's first free-space quantum communication.

⚡️ करेंट अफ़ेयर्स अपडेटेड ⚡️

📕 हिन्दी लेखक प्रो. शरद पगारे को 2020 के 'व्यास सम्मान' की घोषणा।

जाने-माने हिन्दी लेखक, प्रो. शरद पगारे (Profeser Sharad Pagare) को प्रतिष्ठित व्यास सम्मान (Vyas Samman) – 2020 से सम्मानित किया जाएगा। उन्हें उनके उपन्यास "पाटलिपुत्र की साम्राज्ञी (Patliputra Ki Samragi)" के लिए 31 वें व्यास सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। 1991 में शुरू किया गया व्यास सम्मान, केके बिड़ला फाउंडेशन द्वारा पिछले 10 वर्षों के दौरान प्रकाशित किसी भारतीय नागरिक द्वारा लिखित हिंदी में उत्कृष्ट साहित्यिक कार्य के लिए दिया जाता है। इसमें एक प्रशस्ति पत्र और पट्टिका के साथ चार लाख रुपये का पुरस्कार प्रदान किया जाता है।

📗 पावरग्रिड ने लॉन्च किया ई-टेंड्रिंग पोर्टल ‘प्रणीत’।

पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (POWERGRID) ने टेंडरिंग प्रक्रिया को और अधिक पारदर्शी बनाने के लिए 'प्रणीत (PRANIT)’ नामक एक “ई-टेंडरिंग पोर्टल” लॉन्च किया है। पोर्टल "प्रणीत" में कम कागजी कार्रवाई शामिल होगी और संचालन में आसानी होगी, जो बदले में निविदा प्रक्रिया को अधिक पारदर्शी बना देगा।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार के तहत पोर्टल को मानकीकरण, परीक्षण और गुणवत्ता प्रमाणन निदेशालय (Standardisation, Testing and Quality Certification Directorate – STQC) द्वारा प्रमाणित किया गया है। POWERGRID भारत का एकमात्र संगठन है, जिसका SAP सप्लायर रिलेशनशिप मैनेजमेंट (SRM) पर ई-प्रोक्योरमेंट सॉल्यूशन है, जो STQC द्वारा निर्धारित सुरक्षा और पारदर्शिता से संबंधित सभी अनुकूल आवश्यकताओं का अनुपालन करता है।

📌 सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य :

• पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया की स्थापना :
➥ 23 अक्टूबर 1989

• पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया का मुख्यालय :
➥ गुड़गांव, भारत

📘 इसरो ने किया भारत के पहले फ्री-स्पेस क्वांटम कम्युनिकेशन का प्रदर्शन।

अपनी तरह की पहली पहल में, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने देश में विकसित कई तकनीकों के साथ, 300 मीटर की दूरी पर फ्री स्पेस क्वांटम कम्युनिकेशन (Free-Space Quantum Communication) का सफल परीक्षण किया है। प्रदर्शन में लाइव वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का उपयोग किया गया था, जो क्वांटम-की-एनक्रिप्टेड सिग्नलों का उपयोग करते हुए, स्पेस एप्लीकेशन सेंटर (Space Applications Centre-SAC), अहमदाबाद में कैंपस के भीतर दो लाइन-ऑफ़-साइट इमारतों के बीच हुआ।

यह प्रयोग, यह सुनिश्चित करने के लिए रात में किया गया था कि प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश से कोई हस्तक्षेप नहीं होता है। यह क्वांटम प्रौद्योगिकियों का उपयोग कर बिना किसी शर्त के सुरक्षित उपग्रह डेटा-संचार के लिए एक बड़ी उपलब्धि है।

📌 सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य :

• इसरो के अध्यक्ष : के. शिवन. 🇮🇳
• इसरो का मुख्यालय : बेंगलुरु, कर्नाटक
• इसरो की स्थापना : 15 अगस्त 1969

📙 भारत और जापान ने पेटेंट सत्यापन में सहयोग के लिए सहमती जताई।

भारत और जापान किसी भी अंतरराष्ट्रीय पेटेंट आवेदन के लिए “सक्षम अंतर्राष्ट्रीय खोज और अंतर्राष्ट्रीय प्रारंभिक परीक्षा प्राधिकरण (ISA / IPEA)” के रूप में सहयोग करने के लिए एक दूसरे के कार्यालयों को मान्यता देने के लिए सहमत हुए हैं। औद्योगिक संपत्ति पर सहयोग के ज्ञापन के तहत उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) और जापान पेटेंट कार्यालय (JPO) की चौथी समीक्षा बैठक के दौरान समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे।

भारत ने तीन साल के लिए पायलट आधार पर PPH में प्रवेश के लिए भारतीय पेटेंट कार्यालय (IPO) और JPO के बीच एक समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी थी। यह एक पारस्परिक व्यवस्था है, इसलिए JPO, IPO से प्राप्त सकारात्मक परीक्षा परिणामों का उपयोग करके एक जापानी एप्लिकेशन के अभियोजन को गति देने में भी सक्षम होगा। IPO केवल कुछ तकनीकी क्षेत्रों जैसे भौतिकी, कंप्यूटर विज्ञान, आईटी, इलेक्ट्रॉनिक्स, धातु विज्ञान और ऑटोमोबाइल में पेटेंट अनुप्रयोगों के लिए त्वरण की पेशकश करेगा।

📌 सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण तथ्य :

• जापान की राजधानी : टोक्यो  🇯🇵
• जापान की मुद्रा : जापानी येन (¥) 💴
• जापान के प्रधानमंत्री : योशीहाइड सुगा

No comments: