Sunday, May 16, 2021

Weight Loss Tips बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

Weight Loss Tips: बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें


आधुनिक समय में लोग बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए नाना प्रकार के जतन करते हैं। कुछ लोग डायटिंग का सहारा लेते हैं, तो कुछ लोग जिम में घंटों वर्कआउट करते हैं। कई लोग उपवास करते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो बढ़ते वजन को कंट्रोल करने से पहले संतुलन जरूरी है। इसके लिए डाइट में प्रोटीन युक्त चीजें जरूर शामिल करें। इनके सेवन से डायटिंग के दौरान कमजोरी नहीं आती है। अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं और कंट्रोल करना चाहते हैं, तो डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करें। आइए जानते हैं-

अंडे खाएं

अंडे को प्रोटीन हाउस कहा जाता है। एक अंडे में 6 ग्राम प्रोटीन होता है। साथ ही कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को सुचारू रूप से काम करने में सहायक होते हैं। ऐसा माना जाता है कि अंडे का पीला वाला भाग "जिसे योल्क कहते हैं" बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। हालांकि, इसमें ही सबसे अधिक प्रोटीन पाया जाता है। इसके लिए बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में अंडे जरूर शामिल करें। आप अंडे को हेल्दी बनाने के लिए पालक और टमाटर मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

दाल का सेवन करें

दादी-नानी बच्चों को दाल पीने की सलाह देते हैं। दाल में प्रोटीन समेत कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। दाल कई प्रकार के हैं। चना दाल में प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है। साथ ही फॉलिक एसिड पाया जाता है, जो नई कोशिकाओं, विशेष रूप से लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है। एक कप दाल में ग्राम 18 प्रोटीन और 16 ग्राम फाइबर पाया जाता है। इससे शरीर को प्रोटीन प्राप्त होता है और फाइबर के चलते देर तक पेट भरा रहता है। इससे बार-बार खाने की आदत से निजात मिलता है।

पनीर खाएं

पनीर में कैलोरी बहुत कम होती है। साथ ही 100 ग्राम प्रोटीन में 11 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। इसके अलावा, पनीर में कैल्शियम की मात्रा अधिक और कैलोरी की मात्रा कम होती है। आप पनीर को फ्राई कर स्नैक्स के रूप में भी सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से मसल्स मजबूत होता है।

ड्राई फ्रूट्स और सीड्स खाएं

ड्राई फ्रूट्स और सीड्स प्रोटीन का मुख्य स्त्रोत है। साथ ही आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। एक मुठ्ठी ड्राई फ्रूट्स और सीड्स में 6-10 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। इसके सेवन से देर तक पेट भरा रहता है।  

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

No comments: